इस सब्‍जी को निचोड़कर बनाएं हेयर सीरम, बालों में डाल देगा नई जान, जान लें घर पर बनाने सिंपल तरीका


Easy Way to make onion hair serum at Home: गंदगी, प्रदूषण, पसीने की वजह से बालों को भारी नुकसान(Hair Problem) झेलना पड़ता है. इनकी वजह से बालों की जड़ों में खुजली, जलन, बालों का झड़ना जैसी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. अगर सही समय पर इसका उपचार न किया जाए या सही देखभाल न किया जाए तो बाल खराब होते चले जाएंगे और देखते-देखते इनकी खूबसूरती गायब हो जाएगी. ऐसे में अगर आप अपने बालों की देखभाल(Hair Care) करना चाहते हैं और मुफ्त में इन्‍हें हेल्‍दी मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको घर पर प्‍याज का सीरम बनाना चाहिए. अगर आप इसका नियमित इस्‍तेमाल करें तो बड़ी आसानी से बाल हेल्‍दी मजबूत बन जाते हैं और महीने भर में बालों में ग्रोथ(Hair Growth) भी नजर आने लगती है. आइए जानते हैं बनाने का तरीका.

प्‍याज से बनाएं हेयर सीरम-

सामग्री-
1 बड़ा प्याज
2-3 चम्मच नारियल तेल
1 चम्मच ऐलोवेरा जेल
1 चम्मच गुलाब जल

हेयर सीरम बनाने की विधि:
सबसे पहले आप प्याज को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन्‍हें मिक्सी में पीस लें और फिर इसे छन्‍नी से छानकर प्याज का रस निकाल लें. अब एक पैन में नारियल तेल गरम करें. गरम तेल में प्याज का रस डालें और धीमी आंच पर कुछ मिनटों तक पकाएं. जब तक प्याज का पानी पूरी तरह से खत्‍म न हो जाए इसे पकाते रहें. अब गैस बंद करें और थोड़ा ठंडा होने दें. अब ऐलोवेरा जेल और गुलाब जल पैन में डालें और अच्छी तरह फेट लें. अब हेयर सीरम तैयार है. अब आप इसे ठंडा होने दें और इसे किसी साफ बोतल में डालकर रख दें.

इसे भी पढ़ें:Hair Fall: झड़ते बालों से थक गए आप? घर पर बनाएं हेयर फॉल रोकने वाली दवा, बहुत काम की है चीज, जानें बनाने का तरीका

प्‍याज सीरम के फायदे-
प्याज में सल्फर पाया जाता है जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है. प्याज का रस बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों की स्कैल्प को हेल्‍दी रखने और संक्रमण से बचाने में मदद करता है. प्याज बालों को शाइनी और मजबूत भी बनाता है. हालांकि इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट करना बेहतर होगा.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Home Remedies, Lifestyle



Source link

x