ईरान ने इजरायल पर तान दी मिसाइलें, नेतन्‍याहू अपने लोगों से बोले-लड़ेंगे और जीतेंगे, अमेर‍िका भी अलर्ट


ह‍िजबुल्‍लाह के खात्‍मे के ल‍िए एक ओर इजरायल लेबनान में घुस चुका है. उसके कमांडो आतंक‍ियों को घर-घर तलाश रहे हैं. तो हसन नसरल्‍लाह की मौत से भड़का ईरान अब इजरायल पर पलटवार करने जा रहा है. अमेर‍िका के एक सीनियर अफसर ने दावा क‍िया क‍ि उन्‍हें इस बात के संकेत मिले हैं क‍ि ईरान इजरायल के ख‍िलाफ जल्‍द बैल‍िस्‍ट‍िक मिसाइलों से अटैक करने वाला है. इस दावे के बाद पूरी दुन‍िया में सनसनी मच गई है. अमेर‍िका ने और ट्रूप्‍स उतार दिए हैं, ताक‍ि जरूरत पड़ने पर इजरायल को मदद दी जा सके.

व्‍हाइट हाउस के इस अध‍िकारी ने कहा, हम इजरायल का पूरा समर्थन कर रहे हैं. उसे अपने बचाव का अध‍िकार है. अगर ईरान ने इजरायल पर सीधा हमला क‍िया क‍ि इसके गंभीर नतीजे होंगे. उधर, इस दावे पर ईरान ने अभी तक कोई टिप्‍पणी नहीं की है. यह भी नहीं कहा क‍ि वह हमला करने की तैयारी कर रहा है या नहीं. अगर ईरान इस तरह की कोई भी हरकत करता है, तो अमेर‍िका और उसके सहयोगी देश इसी की ताक में बैठे हुए हैं. वे तुरंत इजरायल को बचाने के ल‍िए ईरान पर अटैक करेंगे.

नेतन्‍याहू का राष्‍ट्र के नाम संदेश
उधर, हालात को देखते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने भी अपनी सेना और लोगों को अलर्ट क‍िया है. राष्ट्र के नाम वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल ईरान की शरारती कोश‍िशों को कुचलने में लगा हुआ है. हम अपने लोगों को उनके घरों में सुरक्ष‍ित रखना चाहते हैं, लेकिन आगे बड़ी चुनौत‍ियां हैं. नेतन्याहू ने इजरायलियों से सेना के होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का सख्ती से पालन करने और साथ खड़े रहने को कहा. नेतन्‍याहू ने नारा दिया-हम एक साथ लड़ेंगे और एक साथ जीतेंगे.

स्‍कूल-कॉलेज बंद, 30 से ज्‍यादा लोग नहीं जुट सकेंगे
ईरान के संभाव‍ित हमले केा देखते हुए इजरायली होम फ्रंट डिफेंसिव गाइडलाइन में बदलाव क‍िया गया है. पूरे इजराइल में कई पाबंद‍ियां लगा दी गई हैं. स्‍कूल-कॉलेज सिर्फ उन्‍हीं इलाकों में खुलेंगे, जहां बच्‍चों की सुरक्षा के ल‍िए शेल्‍टर होम बने हों. खुली जगह पर 30 से ज्‍यादा लोग जमा नहीं हो सकेंगे. बंद हॉल में भी 300 से ज्‍यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी गई है. कामकाज सिर्फ उन्‍हीं जगहों पर चलेगा, जहां सुरक्ष‍ित छिपने की जगह होगी. कार्मेल, वाडी आरा, मेनाशे, सामरिया, शेरोन, डैन, यार्कोन, शेफाला, जेरूसलम और शफ़ेला में सार्वजन‍िक सभाओं पर रोक लगा दी गई है. पाबंद‍ियां दो बजे से लागू कर दी गई हैं.

Tags: Benjamin netanyahu, Israel air strikes, Israel Iran War



Source link

x