ईरान समझ नहीं पाएगा कि क्या हुआ और कैसे हुआ? इजरायल का हमला ‘घातक’ और ‘चौंकाने’ वाला होगा


यरुशलम. इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बुधवार को कहा कि ईरान पर उसकी ओर से किया जाने वाला हमला ‘घातक’ और ‘चौंकाने’ वाला होगा. गैलेंट ने कहा कि हाल में ईरान द्वारा किये गये मिसाइल हमले का कड़ा जवाब दिया जाएगा.

गैलेंट के ऑफिस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इजरायली हमले से ईरान सकते में आ जाएगा. कोई ब्योरा दिए बिना रक्षा मंत्री ने कहा, “वे समझ नहीं पाएंगे कि क्या हुआ और कैसे हुआ.” पिछले सप्ताह ईरान ने इजरायल पर कई मिसाइलें दागीं, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है.

इजरायली रक्षा मंत्री की तरफ से यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन पर बातचीत की. यह बातचीत ऐसे समय में हुई है, जब इजरायल ने हाल में लेबनान में जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू की और ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल हमले की जवाबी कार्रवाई पर विचार कर रहा है.

ईरानी सेना ने एक अक्टूबर की रात इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार कर दी थी. हमले में मुख्‍य रूप से “सैन्य और सुरक्षा प्रतिष्ठानों” को निशाना बनाया गया है. इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने मिसाइल हमले को “इजरायली सेना द्वारा हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनीयेह और आईआरजीसी कमांडर मेजर जनरल सैय्यद अब्बास निलफोरुशन की हत्या का बदला” बताया था.

इजरायली मीडिया ने बताया था कि ईरान ने एक अक्टूबर की रात इजरायल पर करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी. इज़रायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के अनुसार, इज़रायली वायु रक्षा प्रणाली ने ईरान द्वारा दागी गई 180 बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक “बड़ी संख्या” को लक्ष्‍य से पहले ही रोक दिया. द टाइम्स ऑफ़ इज़रायल ने आईडीएफ के हवाले बताया क‍ि अमेरिका ने इज़रायल का साथ देने का ऐलान क‍िया है.

Tags: Israel Iran War



Source link

x