ईवी से भारत ही नहीं दुनिया का मोहभंग! गोदाम में सड़ रहीं कारें, नहीं मिल रहे खरीदार


नई दिल्ली. यूरोपीय संघ के देशों में कारों की बिक्री में तेज गिरावट दिख रही है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में इन देशों में कारों की बिक्री 18.3 फीसदी गिरकर 3 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है. इसमें सबसे बुरा हाल इलेक्ट्रिक कारों का है. पूरी दुनिया की सरकारें जहां एक तरफ स्वच्छ पर्यावरण के लिए इलेक्ट्रिक कारों की ओर बढ़ने का आह्वान कर रही हैं, वहीं आम जन की भावानएं कुछ और ही बयां कर रही हैं.

कारों की बिक्री में गिरावट का इतना बड़ा आंकड़ा मुख्य रूप से ईवी की सेल में कमी के कारण आया है. जर्मनी, फ्रांस और इटली में कारों की बिक्री तेजी से नीचे आई है. ऑटो उद्योग संघ के आंकड़ों के अनुसार, यह लगातार चौथा महीना है जब EV की बिक्री में गिरावट आई है. नतीजतन यूरोपीय ऑटोमोबाइल निर्माता संघ (ACEA) को इस गिरावट को रोकने के लिए “तत्काल कार्रवाई” की मांग करनी पड़ी है.

ये भी पढ़ें- ‘सबसे खराब’, भारतीय-अमेरिकी सीईओ ने उड़ाई एयर इंडिया की धज्जियां, वीडियो डालकर की फजीहत

क्या कहते हैं आंकड़े
आंकड़ों के अनुसार, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री अगस्त में 43.9% गिर गई, जबकि यूरोपीय संघ के सबसे बड़े EV बाजार जर्मनी और फ्रांस में क्रमशः 68.8% और 33.1% की गिरावट दर्ज की गई. इस बीच, प्लग-इन इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 27 सदस्य देशों के समूह वाले यूरोपीय संघ में 22.3% गिर गई है. यूरोप की तीन सबसे बड़ी कार कंपनियों, फॉक्सवैगन, स्टेलेंटिस और रेनॉ की बिक्री में पिछले साल की तुलना में क्रमशः 14.8%, 29.5% और 13.9% की गिरावट आई है.

भारत में भी स्थिति खराब
सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स द्वारा अगस्त तक के जारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में कुल 23023 इलेक्ट्रिक कारें बिकी. वहीं, दूसरी तिमाही में यह आंकड़ा आधे से भी ज्यादा गिरकर 10939 यूनिट्स पर आ गया. हालांकि, दूसरी तिमाही में सितंबर महीने के आंकड़े शामिल नहीं किए गए हैं. लेकिन जुलाई (7791)  और अगस्त (3148) में कारों की सेल का आंकड़ा का अंतर आधे से भी ज्यादा है.

Tags: Auto News, Business news, Car Bike News



Source link

x