उत्तर प्रदेश की इस योजना के तहत मिल रहा 2 करोड़ तक का लोन, फटाफट ऐसे करें आवेदन


निर्मल कुमार राजपूत / मथुरा: अगर आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और इसके जरिए अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. सरकार की ‘एक जनपद एक उत्पाद’ (ODOP) योजना के तहत 2 करोड़ रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेजों और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी यहां दी जा रही है.

‘एक जनपद, एक उत्पाद’ (ODOP) योजना के तहत ऋण
राज्य और केंद्र सरकार ने कई योजनाएं लोगों के हित में चलाई हैं, जिनका लाभ आम जनता को मिल रहा है. इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को सब्सिडी भी दी जा रही है, ताकि वे अपना व्यवसाय शुरू कर सकें. उत्तर प्रदेश सरकार की ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना ऐसी ही एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत मोटी रकम ऋण के रूप में दी जा रही है. कोई भी इच्छुक व्यक्ति इस ऋण को लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है.

2 करोड़ रुपये तक का लोन
उद्योग उपायुक्त रामेंद्र कुमार ने लोकल 18 को बताया कि यह योजना बेहद महत्वपूर्ण और लोगों के लिए लाभकारी है. इसके अंतर्गत 2 करोड़ रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है. इस ऋण से कोई भी व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है. उन्होंने कहा कि इस योजना में जनपद-विशिष्ट उत्पादों को शामिल किया गया है, जिससे स्थानीय व्यापार को बढ़ावा मिल सके.

20 लाख रुपये की सब्सिडी
रामेंद्र कुमार ने आगे बताया कि इस योजना के तहत 2 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जाता है, जिसमें 20 लाख रुपए की सब्सिडी भी शामिल है. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद इसकी हार्ड कॉपी को संबंधित कार्यालय में जमा कराएं. इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड और प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता होगी. आवेदन की जांच और सर्वे के बाद ऋण प्रक्रिया पूरी की जाती है.

कैसे करें आवेदन?
मथुरा जिले में ODOP योजना के तहत सैनिटरी फिटिंग, भगवान की पोशाक और कंठी माला बनाने के कार्य शामिल हैं. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ODOP वेबसाइट https://odopup.in/ पर जा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज
अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ जरूरी कागजात तैयार रखने होंगे. इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, प्रोजेक्ट रिपोर्ट आदि. इसके अलावा, योजना से जुड़े किसी भी सवाल के लिए संबंधित कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

Ajab Gajab: इसे कहते हैं ‘गरीबों का ताजमहल,’ देखने के लिए उत्तर प्रदेश के इस जिले में लगती है भीड़

Tags: Local18, Mathura news



Source link

x