उत्तर प्रदेश में बसेगा बेहतरीन सुविधाओं वाला यह नया शहर, इन 40 गांवों की जाएगी जमीन


रिपोर्ट- धीरेंद्र कुमार शुक्ला


ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से जुड़ी इस समय की सबसे बड़ी और अहम खबर सामने आ रही है. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ग्रेटर नोएडा फेस 2 के मास्टर प्लान को मंजूरी दे दी गई है. इस मास्टर प्लान के तहत 55,970 हेक्टेयर जमीन पर ग्रेटर नोएडा फेस 2 विकसित किया जाएगा. इस जमीन का विस्तार गौतम बुद्ध नगर से लेकर गुलवथी यानी बुलंदशहर तक किया जाएगा. इस मास्टर प्लान में गौतम बुद्ध नगर बुलंदशहर हापुड़ और धौलाना क्षेत्र के 144 गांवों को शामिल किया गया है. इसको लेकर प्राधिकरण की तरफ से खास प्लान तैयार किया गया है. उसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई हैं.

क्या है मास्टर प्लान की खासियत

टोटल जमीन का 17.40% हिस्सा आवासीय योजनाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा. जहां पर नए आवासीय प्रोजेक्ट्स विकसित किए जाएंगे. 4.8% जमीन को शॉपिंग सेंटर और व्यापारिक हब के लिए आरक्षित किया जाएगा. औद्योगिक विकास के लिए सबसे ज्यादा 25.4% जमीन औद्योगिक परियोजनाओं के लिए आरक्षित की गई है.

10.4% जमीन पर विश्वविद्यालय मेडिकल कॉलेज मैकेनिकल कॉलेज इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे बड़े-बड़े शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे.

मास्टर प्लान के तहत 13.2% जमीन परिवहन के लिए आरक्षित की गई है. जिसमें मेट्रो रेल और हाई स्पीड ट्रेन जैसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को शामिल किया गया है.

पर्यावरण संरक्षण का भी ध्यान रखा गया है. इसके लिए 22.5% जमीन हरित क्षेत्र के लिए आरक्षित कर दिया गया है.

हापुड़ से लेकर परी चौक तक बनेगा एक्सप्रेसवे
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है. इस ऐलान में कहा गया है की परी चौक से लेकर हापुड़ तक 105 मीटर चौड़ा एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य बहुत जल्द शुरू कर दिया जाएगा और इसे सबसे पहले जीटी रोड से जोड़ा जाएगा. इस एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए किसानों से जमीन खरीदने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और निर्माण कार्य के लिए एक विशेष टीम बनाई गई है जिसका नेतृत्व प्राधिकरण के मैनेजर सुरेंद्र कुमार कर रहे हैं.

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने दी जानकारी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रवि कुमार एनजी ने लोकल 18 से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि मास्टर प्लान को सबसे पहले ग्राम बोर्ड की बैठक में पास किया गया था. उसके बाद अब उत्तर प्रदेश के चीफ टाउन प्लानर की मंजूरी मिल चुकी है. अब इसे अंतिम मंजूरी के लिए उत्तर प्रदेश कैबिनेट और दिल्ली एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के पास भेजा जाएगा. इस मास्टर प्लान को मंजूरी मिलने के बाद ग्रेटर नोएडा फेस 2 में औद्योगिक और अन्य विकास परियोजनाओं को रफ्तार मिलेगी.

इतने साल में बनाकर होगा तैयार
ग्रेटर नोएडा फेस 2 को 8 हिस्सों में बांट कर बसाया जाएगा. इस शहर को पूरी तरह बेसन में करीब 20 साल का समय लग जाएगा. इसमें सबसे खास बात होगी कि ग्रेटर नोएडा और फेस दो एक दूसरे से जुड़े तो होंगे. लेकिन पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे. यानी कि स्वतंत्र रहने का मतलब एक दूसरे पर निर्भर नहीं रहेंगे.

ग्रेटर नोएडा फेस 2 के दायरे में आएंगे दादरी के ये गांव
ग्रेटर नोएडा फेस 2 का इलाका दिल्ली हावड़ा ट्रैक से हापुड़ बॉर्डर तक और दूसरी तरफ ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे तक है. फेस 2 में करीब ग्रेटर नोएडा के 40 गांव शामिल किए जाएंगे जिसमें से दादरी तहसील की ज्यादातर गांव शामिल हैं. दादरी तहसील के नई बस्ती, फूलपुर, शाहपुर, भाराना समेत 40 गांव को शामिल किया गया है.

Tags: Local18



Source link

x