उद्यान विभाग की सभी योजनाओं में अनुदान के लिए 30 जून है अंतिम डेट, जल्द करें आवेदन, ऐसे होगा चयन-Those who have applied for all the schemes of the Horticulture Department will be selected through lottery on July 5


करौली. किसानों के लिए एक काम की खबर है. अगर आपको उद्यान विभाग द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न अनुदान योजना का लाभ लेना है, तो आज इन सभी योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन का आखिरी दिन है. इसके बाद 5 जुलाई को सभी योजनाओं में आवेदन करने वाले किसानों का लॉटरी के माध्यम से चयन किया जाएगा. बता दें कि उद्यान विभाग द्वारा इन सभी योजनाओं में आवेदन की आखिरी तिथि 30 जून निर्धारित की गई थी.

उद्यान विभाग करौली के उपनिदेशक रामलाल जाट के मुताबिक, विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओ में आवेदन करने वाले किसानों को अब अनुदान के लिए लम्बा इंतजार नहीं करना होगा. राज्य सरकार ने विभाग के माध्यम से संचालित सभी योजनाओ में जैसे – ग्रीन हाउस (पॉली हाउस), शेडनेट हाउस, प्लास्टिक मल्च, प्लास्टिक टनल, सामुदायिक जल स्त्रोत, नवीन बगीचा स्थापना, कम लागत के प्याज भण्डारण संरचना, पैक हाउस, वर्मी कम्पोस्ट इकाई, अधिक मूल्य वाली सब्जियां (हाई वेल्यू) इत्यादि हेतु किसानों के चयन का कार्यक्रम जारी कर दिया है.

उद्यान आयुक्तालय से जारी गाइडलाइन के अनुसार 16.05.2023 से 30.06.24 की अवधि में किसान साथी पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने वाले कृषकों एवं वर्ष 2022-23 व 2023-24 में जिन कृषकों ने राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन किया था परन्तु उनका चयन वरीयता सूची में नहीं आने के कारण लाभान्वित नहीं किया गया, उन कृषकों के आवेदन पत्र राज किसान साथी पोर्टल पर वर्ष 2024-25 कैरीफार्वड करते हुये पात्र माना जाएगा.

इन सभी आवेदन पत्रों को सम्मिलित कर आवंटित लक्ष्यों के डेढ गुणा (150 प्रतिशत) से अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति मे ही पात्र कृषकों का चयन लॉटरी/रेंडोमाईजेशन प्रक्रिया द्वारा किया जाना है. विभिन्‍न योजनाओ में अनुदान के लिए आवेदन करने वाले किसानो का चयन इसी महीने 05.07.2024 तक किया जाएगा.

विभाग की सभी योजनाओं में किसानों के चयन के लिए इस बार आयुक्‍तालय स्तर पर गठित कमेटी
की निगरानी में एक साथ लॉटरी निकाली जावेगी. चयन प्रक्रिया में उन्हीं किसानों को शामिल किया जाएगा, जिन्होने विभाग को राज किसान साथी पोर्टल या ई-मित्र के जरिये 30.06.2024 तक ऑनलाइन आवेदन किया है. 30.06.2024 के बाद प्राप्त आवेदनों को अगले साल के लिए लम्बित रखा जाएगा.

Tags: Karauli news



Source link

x