ऋतिक रोशन नहीं ये शख्स है हिंदी सिनेमा का पहला ‘ग्रीक गॉड’, फिल्मों में एक्टिव हैं इनकी चार पुश्ते, बता पाएंगे नाम



ऋतिक रोशन नहीं ये शख्स है हिंदी सिनेमा का पहला ‘ग्रीक गॉड’, फिल्मों में एक्टिव हैं इनकी चार पुश्ते, बता पाएंगे नाम

ऋतिक रोशन की तराशी हुई बॉडी और फिटनेस और हैंडसम लुक को देखते हुए फैन्स ने उन्हें ग्रीक गॉड का तमगा दिया हुआ है. लेकिन ये तारीफ हासिल करने वाले वो पहले स्टार नहीं थे. उनके फिल्मों में आने से भी कई साल पहले एक फिल्म एक्टर को ग्रीक गॉड का खिताब मिल चुका है. वो भी तब जब फिल्मों ने ही बोलना शुरू नहीं किया था. तब इस एक्टर का लंबा कद, गठा हुआ फिजीक और स्मार्ट लुक्स गजब ढाते थे. जिसे देखकर एक हीरोइन ने उन्हें हीरो बनने का रोल ऑफर किया. उसके बाद सिनेमाई फलक पर ऐसे रौशन हुए कि उसकी वजह से उनकी चार पीढ़ियां भी बॉलीवुड में चमक रही हैं.

ऐसे मिला काम

तस्वीर में दिख रहा ये खूबसूरत सा शख्स है पृथ्वीराज कपूर. जो बुआ से महज 72 रु. लेकर  अपनी किस्मत आजमाने मुंबई आ पहुंचे. फिल्मों से जुड़े लोगों के आसपास रह सकें इसलिए फिल्म स्टूडियो के गार्ड की मदद ली और काम में जुट गए. कभी कभी कोई छोटा मोटा रोल मिला तो कर लिया. वो दौर अबोली फिल्मों का दौर हुआ करता था. लेकिन साइलेंट फिल्मों के उस दौर में साइड एक्टर्स मुश्किल से ही नजर आते थे. एक दिन यहूदी एक्ट्रेस एर्मेलिन की नजर उन पर पड़ी. उन्होंने ही पहली बार पृथ्वीराज कपूर की पर्सनालिटी को देखकर ग्रीक गॉड के शब्दों के साथ उनकी तारीफ की. और, उन्हें पहली बार सिनेमा गर्ल नाम की मूवी में कास्ट किया. इसके बाद साल 1972 तक पृथ्वीराज कपूर फिल्मों में एक्टिव रहे.

पांच पीढ़ियां हुए फेमस

पृथ्वीराज कपूर बॉलीवुड के नामचीन कपूर घराने के मुखिया हैं. उन्हीं के बाद कपूर खानदान के इस फेम को आगे बढ़ाया उनके बेटे राजकपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर ने. इसकी अगली पीढ़ी में रणधीर कपूर, ऋषि कपूर का नाम हिट हुआ और अब करिश्मा, करीना, रणबीर कपूर फिल्मों में एक्टिव हैं. ये सिलसिला यहीं तक नहीं थमा है. तैमूर, जेह और राहा भी छोटी सी उम्र से ही लाइमलाइट बटोर रही हैं.

Bade Miyan Chote Miyan: 5 पॉइंट्स में जानें आखिर क्यों फ्लॉप हुई





Source link

x