एक महीने के अंदर लिवर हो जाएगा हेल्दी, इस तरह से 5 आसान एक्सरसाइज करके तो देखिए, यकृत के हर कोने से गंदगी भी हो जाएगी दूर


Exericise for Liver Health : लिवर हमारे शरीर का वो हिस्सा है जिसमें तिनका भर भी कुछ हो गया तो इसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है. इसलिए लिवर को शरीर की फैक्ट्री कहा गया है. लिवर से जब बाइल या केमिकल निकलता है तो यह भोजन को तोड़कर उसे पचाने में मदद करता है. लिवर ही फैट, प्रोटीन, विटामिन, हार्मोन आदि बनाने में मदद करता है. लिवर हमारे लिए 500 से अधिक काम करता है. इसलिए लिवर को हमेशा हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. वैसे तो लिवर के लिए यदि आप हेल्दी भोजन करें तो यह हेल्दी रहता ही है लेकिन यदि आप कुछ एक्सरसाइज करेंगे तो इससे लिवर हेल्दी होने की गारंटी हो सकती है. ये एक्सरसाइज भी बहुत आसान हैं.

लिवर हेल्दी रखने के लिए ये एक्सरसाइज करें

1. आधे घंटे एक्सरसाइजटीओआई की खबर में लिवर को हेल्दी रखने के लिए आधे घंटे की एक्सरसाइज रोजाना जरूरी है. द इफेक्ट ऑफ फिजिकल एक्सरसाइज ऑन फैटी लिवर डिजीज नाम के एक स्टडी में कहा गया है कि रोज आघे घंटे की मॉडरेट एक्सरसाइज फैटी लिवर की बीमारी से आपको दूर रख सकता है. इसमें आप डांसिंग, साइक्लिंग, वॉकिंग आदि कर सकते हैं.

2. तेज वॉक-रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप तेज गति से चलते हैं तो इससे लिवर पर अच्छा संदेश जाता है और इससे आपका लिवर हेल्दी हो सकता है. स्टडी के मुताबिक तेज वॉक लिवर को हेल्दी रखने का सबसे बेहतर तरीका है.

3. ऊंचाई पर चढ़ना-अपने देश में हर कोई ऊंचाई पर चढ़ें यह संभव नहीं है कि क्योंकि ज्यादातर लोग मैदानी इलाकों में रहते हैं. लेकिन आसपास यदि कहीं ऊंचाई है तो वहां से उपर-नीचे करना फायदेमंद हो सकता है. पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने से हार्ट हेल्थ बूस्ट रहता है लेकिन यह लिवर हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

4. पुश अप्स और स्क्वैट्स-पुश अप्स के बारे में हर कोई जानता ही होगा. पुश अप्स में जमीन पर पैर और हाथ को सिर्फ टच किया जाता है और शरीर का पूरा हिस्सा उपर उठा होता है. इस पोजिशन में छाती को उपर-नीचे किया जाता है. वहीं स्क्वैट्स में जैसे चेयर पर बैठते हैं उतनी ही दूरी तक बिना किसी सहारे के नीचे झुका जाता है और फिर उठा जाता है. यह एक्सरसाइज पूरे शरीर को हेल्दी बनाती है.

5. पिलेट्स-लिवर हेल्थ के लिए पाइलेट्स एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है. इसमें शरीर में ताकत और फ्लेक्सिबिलिटी आती है. पिलेट्स में आपको दोनों हाथ में डंबल होता है और इसे छाती के सीध में रखकर हाथ को पूरा आगे की ओर ले जाना होता है और फिर वापस छाती तक लाना होता है.

इसे भी पढ़ें-स्वामी रामदेव ने बताया थायराइड को जड़ से खत्म करने का अचूक उपाय! सिर्फ एक चीज का पानी पीने से हो सकता है खात्मा, जानें कैसे

इसे भी पढ़ें-उम्र का रुख मोड़ देने वाले अरबपति ने फिर किया कमाल, शरीर से एक लीटर प्लाज्मा हटा दिया, जवानी का यह तरीका कितना कारगर

Tags: Health, Health tips



Source link

x