एलिस पैरी ने रचा ऐतिहासिक कीर्तिमान, ऐसा करिश्मा करने वाली दुनिया की 5वीं खिलाड़ी बनीं


Ellyse Perry- India TV Hindi

Image Source : GETTY
एलिस पैरी

AUS-W vs NZ-W: महिला T20I वर्ल्ड कप 2024 का संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE की धरती पर आयोजन हो रहा है। 3 अक्टूबर को टूर्नामेंट का आगाज हुआ था जिसमें 10 टीमें शिरकत कर रही हैं। भारतीय टीम के अभियान का हार के साथ आगाज हुआ लेकिन दूसरे मैच में हरमनप्रीत की टीम ने पाकिस्तान को मात दी। अब टूर्नामेंट के 10वें मुकाबलें में 10 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का आमना-सामना हो रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज ऑलराउंडर एलिस पैरी ने बल्ले से कमाल करते हुए इतिहास रच दिया। एलिस पैरी ने 30 रन का आंकड़ा छूने के साथ ही बडा कारनामा कर दिखाया।

शारजाह में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली और बेथ मूनी ने टीम को शानदार शुरुआत दी लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर में टीम को पहला झटका लग गया। छठे ओवर की दूसरी गेंद पर एलिसा हीली पवेलियन लौटी। हीली और मूनी के बीच पहले विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी हुई। हीली के आउट होने के बाद एलिस पैरी अपनी साथी खिलाड़ी का साथ देने मैदान पर आईं। दोनों के बीच साझेदारी 45 से ज्यादा रनों हुई। मूनी भी 12वें ओवर में 40 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद पैरी ने फोबे लिचफील्ड के साथ मोर्चा संभाला। 

एलिस पैरी के नाम हुआ खास कीर्तिमान

इस दौरान पैरी ने 14वें ओवर में जैसे ही चौके से अपना निजी स्कोर 30 रन किया, वैसे ही नया कीर्तिमान रच दिया। इस चौके के जड़ने के साथ ही एलिस पैरी ने T20I क्रिकेट में 2000 रन पूरे कर लिए। इस तरह वह T20I क्रिकेट में 2000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाली मेन्स और वूमेन दोनों क्रिकेट में महज पांचवीं खिलाड़ी बन गईं। T20I क्रिकेट में पैरी से पहले सिर्फ 4 खिलाड़ी ही 2000 रन और 100 विकेट लेने का बड़ा कारनामा कर पाए थे। महिला T20I में पैरी ऐसा करने वाली महज तीसरी महिला खिलाड़ी हैं। इससे पहले सोफी डिवाइन, हैली मैथ्यूज और निदा डार ने मुकाम हासिल किया था।

T20I क्रिकेट में 2000 रन और 100 विकेट लेने वाले क्रिकेटर

  • शाकिब अल हसन
  • सोफी डिवाइन
  • हैली मैथ्यूज 
  • निदा डार
  • एलिस पैरी 

यह भी पढ़ें:

टीम इंडिया के AUS दौरे से जुड़ी बड़ी खबर, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले इस टीम से खेलेगी 2 मैच

सचिन तेंदुलकर 24 साल बाद फिर संभालेंगे भारतीय टीम की कप्तानी, दिग्गज टीमों से लेंगे लोहा

 

Latest Cricket News





Source link

x