ऑफिस ब्रेक के दौरान बनाएं ‘संबंध’, आबादी बढ़ाने के ल‍िए क‍िस मुल्‍क ने निकाला अनोखा उपाय


मॉस्को. अपने देश में लगातार घटती आबादी और बच्चों के पैदा होने की दर में भारी गिरावट का सामना कर रहे रूस ने एक अनोखा कदम उठाया है. एक विवादित कदम उठाते हुए रूस ने अपने नागरिकों से देश की घटती जन्म दर को बढ़ाने के लिए काम के ब्रेक का उपयोग सेक्स करने के लिए करने की अपील की है. हेल्थ मिनिस्टर डॉ. येवगेनी शेस्टोपालोव ने ऑफिस जाने वालों को सलाह दी कि वे लंच और कॉफी के टाइम का उपयोग अंतरंग संबंध बनाने के लिए करें. शेस्टोपालोव का बयान रूस की प्रजनन दर के 2.1 की पिछली दर से गिरकर लगभग 1.5 बच्चे प्रति महिला हो जाने के बाद आया है.

यह समस्या यूक्रेन से जंग के कारण और भी बदतर हो गई है, जिसके कारण युवा रूसी देश से पलायन कर रहे हैं. शेस्टोपालोव ने सोमवार को कहा कि व्यस्त कामकाज के शेड्यूल के कारण लोगों को अपने परिवार को बढ़ाने से नहीं रोकना चाहिए. मेट्रो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने सुझाव दिया कि ब्रेक का उपयोग अंतरंग संबंध बनाने के लिए किया जा सकता है क्योंकि जीवन बहुत तेजी से बीत रहा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहले ही कहा था कि रूसी लोगों का संरक्षण करना हमारी सर्वोच्च राष्ट्रीय प्राथमिकता है.

गौरतलब है कि रूस की जन्म दर हाल ही में 1999 के बाद से सबसे कम हो गई है. यूक्रेन जंग के कारण आंशिक रूप से मौतों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी से यह और भी बढ़ गया. क्रेमलिन ने जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय लागू किए हैं. इनमें मॉस्को में 18-40 साल की महिलाओं को मुफ्त प्रजनन जांच की पेशकश करना, नियोक्ताओं पर महिला कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने में सहायता करने के लिए दबाव डालने की योजना का प्रस्ताव करना शामिल है. इसके अतिरिक्त गर्भपात की पहुंच को प्रतिबंधित किया जा रहा है. दंपतियों में अलगाव को हतोत्साहित करने के लिए तलाक शुल्क बढ़ा दिया गया है. राजनीतिज्ञ अन्ना कुजनेत्सोवा ने भी परिवार के आकार को बढ़ाने के लिए महिलाओं को 19-20 वर्ष की आयु में बच्चे पैदा करना शुरू करने की वकालत की है.

FIRST PUBLISHED : September 16, 2024, 21:57 IST



Source link

x