औषधीय गुणों की खान है पहाड़ी लौकी, बीपी से लेकर वजन कंट्रोल करने में कारगर, कभी इससे बनते थे बर्तन


तनुज पांडे/ नैनीताल: हमारी प्रकृति में कई तरह की साग सब्जियां पाई जाती हैं. डॉक्टर्स भी स्वस्थ रहने के लिए सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. वहीं पहाड़ों में उगने वाली कई सब्जियां बेहद खास होती हैं. पहाड़ों में रासायनिक खादों और फर्टीलाइजर का उपयोग बेहद कम होता है. जिस वजह से यहां उगने वाली सब्जियां स्वास्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होती हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पहाड़ी लौकी के नाम से जाना जाता है. पहाड़ी लौकी आकार में भी बड़ी होती है और साथ ही कठोर होती है. यह बाहर से हरी और अंदर से सफेद होती है. इसके अलावा यह कई पोषक तत्वों से युक्त होती है.

उत्तराखंड के नैनीताल स्थित डीएसबी कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफ़ेसर डॉक्टर ललित तिवारी बताते हैं कि लौकी का वैज्ञानिक नाम लैगेनेरिया सिसेरिया है. वैसे तो सालभर लौकी का उपयोग किया जाता है, लेकिन पहाड़ी लौकी बेहद गुणकारी है. उन्होंने बताया कि पहाड़ में मिलने वाली लौकी का आकार आम लौकी के मुकाबले गोल और बेलनाकार और लंबा होता है. इसके आकर के कारण ही पुराने समय में पहाड़ी गोल लौकी से बर्तन बनाए जाते थे. इसके साथ ही सितार बनने के लिए भी पहाड़ी लौकी का प्रयोग किया जाता था.

कई औषधीय गुणों से भरपूर है लौकी

प्रोफेसर तिवारी बताते हैं कि लौकी शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है. यह एंटी बैक्टिरियल होती है. यह वजन घटाने में बेहद कारगर है. लौकी में फाइबर, जिंक, विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है, मेटाबॉलिज्म, पाचन तंत्र अच्छा रहता है, कब्ज की शिकायत नहीं रहती और भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. लौकी का जूस, सूप या सब्जी नियमित रूप से खाने से वजन कम होता है. लौकी में एस्टेरॉयड, टर्पिनॉइड्स, फाइबर, मिनरल्स, फ्लैमीन, ग्लाईकोसाइट, फैटी एसिड, ओमेगा 3, फॉर्मिक एसिड्स, प्रोटीन, फ्लैमनॉइड्स उचित मात्रा में पाए जाते हैं. जो स्वास्थ रहने के लिए बेहद कारगर हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x