कंफर्टेबल होने के साथ कई खासियतों से भरपूर है यह इको फ्रेंडली सैनेटरी पैड, इस्तेमाल के बाद बन जाता है खाद


रिपोर्ट- रामकुमार नायक


रायपुर: राजधानी रायपुर के एक महिला समूह के द्वारा गजब का काम किया जा रहा है. महिलाएं समूह के माध्यम से न सिर्फ महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रही हैं बल्कि घर बैठे रोजगार के अवसर भी दे रही हैं. हम बात कर रहे हैं सुकन्या केयर की जिनका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वास्थ्य प्रति जागरूक कर उन्हें घर बैठे रोजगार देना. दरअसल, इस महिला समूह के द्वारा इको फ्रेंडली सेनेटरी पैड बनाया जाता है. इसकी खासियत भी गजब की है.

समूह की महिला लक्ष्मी बेदी ने Local 18 को बताया कि उनका समूह सैनिटरी पैड के माध्यम से महिलाओं को रोजगार देता है. यह प्लास्टिक फ्री पैड है. इससे महिलाओं को होने वाली दिक्कतें नहीं होती. समूह से महिला जुड़कर रोजगार प्राप्त कर रही हैं. महिलाएं आत्मनिर्भर बन रहीं हैं. समूह में जुड़ने से पहले महिलाएं घर का चूल्हा चौका या अन्य रोजी मजूरी का काम करने जाती थीं. अब समूह से जुड़कर आरामदायक काम कर रहीं हैं. समूह में सभी 15 महिलाएं हैं जो सैनिटरी पैड तैयार होने में मदद करती हैं. महिलाओं द्वारा सैनिटरी पैड बनाने का काम सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं पूरे भारत में एक अभियान के तौर पर चलाया जा रहा है.

समूह में काम करने वाली महिलाएं माहवारी जैसी बीमारियों से सुरक्षित होने के साथ-साथ रोजगार प्राप्त कर रहीं हैं. सैनिटरी पैड की मैन्युफैक्चरिंग केरला से होती है. छत्तीसगढ़ की महिलाएं उसकी पैकिंग करती हैं. इतना ही नहीं बल्कि समूह की महिलाएं महावारी और बच्चेदानी से जुड़ी तकलीफों से बचने के लिए अन्य महिलाओं को पैड इस्तेमाल करने के लिए जागरूक करती हैं.

इनके द्वारा तैयार किए जा रहे सैनिटरी पैड की कई खासियत हैं. सबसे पहले पतला होने की वजह से पीरियड के दौरान होने वाली दिक्कतों से राहत मिलती है. कम्फर्टेबल महसूस होता है. यह पैड प्लास्टिक फ्री है जो महिलाओं के बॉडी के अलावा पर्यावरण के लिए बहुत ज्यादा खास है. सामान्य तौर पर महिलाएं जो अन्य पैड इस्तेमाल करके फेंक देती हैं उनसे पर्यावरण को नुकसान होता है. उसके मुकाबले यह पैड मिट्टी में गाड़ देने से खाद का काम करता है. पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है. इसमें केले के अवशेष से तैयार जिलेटिन पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है.

सामान्य तौर पर पीरियड्स के दौरान एक महीने में 50 रुपए के सैनेटरी पैड का उपयोग होता है. उसी तरह इस एक सैनेटरी पैड की कीमत 10 रुपए है. वहीं सालभर की किट 600 रुपए में मिल जाती है. इनके मोबाइल नंबर 7974575739 पर संपर्क कर महिलाएं वर्क फ्रॉम होम काम भी कर सकती हैं और सैनेटरी पैड ऑर्डर कर मंगा भी सकती हैं.

Tags: Local18



Source link

x