कन्नौज के इत्र का नेपाल और भूटान में भी होगा कारोबार, हुनर सीखने के लिए पहुंचे विदेशी


अंजली शर्मा/कन्नौज: यूपी का कन्नौज जिला इत्र व्यापार में लगातार नई-नई ऊंचाइयों को छू रहा है. ऐसे में देश के साथ-साथ विदेश में भी कन्नौज के इत्र की खुशबू महक रही है. अब नेपाल और भूटान में भी कन्नौज के इत्र की खुशबू महकेगी. पड़ोसी देश नेपाल और भूटान के कारोबारी कन्नौज के एफएफडीसी में इत्र बनाने का हुनर सीखने के लिए आए हैं. यहां सौंधी खुशबू वाले मिट्टी का इत्र देखकर विदेशी मुरीद हो गए और उन्होंने कन्नौज की इस प्राचीन धरोहर की जानकारी बड़ी बारीकी से ली.

जानें कैसे बढ़ेगी रोजगार की संभावना
पड़ोसी देश नेपाल और भूटान से 18 अधिकारी और कारोबारी सुगंध एवं सूरस विकास केंद्र पहुंचे हैं. जहां प्रतिनिधि मंडल के मुख्य एसके बारिक के साथ सभी लोगों ने केंद्र की लैब संयंत्र सुगंधित पौधे और निर्मित इत्र के बारे में जानकारी ली. वहीं, एफएफडीसी के निदेशक डॉक्टर शक्ति विनय शुक्ला ने सभी लोगों को तकनीकी ढंग से इत्र बनाने का सरल तरीका बताते हुए कहा कि नेपाल और भूटान की जलवायु व भौगोलिक स्थिति सुगंध उद्योग के लिए उपयुक्त है. एफएफडीसी के सहयोग से दोनों देशों में खुशबू के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावना बढ़ेगी.

इत्र बनाने तरीका सीखा
दोनों देशों के कारोबारी और अधिकारियों ने कन्नौज में इत्र बनाने का तरीका भी सीखा. एफएफडीसी के निदेशक डॉक्टर शक्ति विनय शुक्ला ने मिट्टी का इत्र कैसे बनता है, उसकी जानकारी देते हुए बताया कि मिट्टी को डेग-भभका में डालकर इसकी भाप को कैद किया जाता है. पहली बारिश में मिट्टी पर पड़ने वाली बूंद से आने वाली यह खुशबू है. वहीं, उन्होंने बताया कि कन्नौज में बहुत पुरानी पद्धति से इत्र बनाया जाता है, जिसको डेग-भभका पद्धति भी कहा जाता है.

एफएफडीसी के निदेशक ने  बताया
एफएफडीसी के निदेशक डॉक्टर शक्ति विनय शुक्ला ने फोन पर जानकारी देते हुए बताया कि पड़ोसी देश नेपाल और भूटान के अधिकारी और व्यापारी लोग कन्नौज के इत्र की खुशबू की महक से प्रभावित हुए हैं.  उन्होंने बड़ी ही बारीकी से कन्नौज में बनने वाली इत्र और खुशबू के बारे में जानकारी ली. वहीं, उन्होंने एसेंशियल ऑयल के बारे में भी जानकारी ली. ऐसे में अब उम्मीद है कि बहुत जल्द नेपाल और भूटान में भी कन्नौज की इत्र खुशबू फैलाएगी. वहीं, दोनों देशों के साथ भारत के रिश्ते इत्र की खुशबू के साथ-साथ महकेंगे और मजबूत होंगे.

Tags: Kannauj news, Local18



Source link

x