कभी लेती थीं दूसरों से लोन, फिर एक फैसले ने बदल दी इस महिला की जिंदगी, ऐसे कर रही तगड़ी कमाई


अमेठी: अमेठी की महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से न सिर्फ आत्मनिर्भर बन रही हैं, बल्कि अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रही हैं. ऐसे ही एक महिला समूह की सदस्य हैं रीता. अपने समूह के जरिए वो अपनी किस्मत बदल चुकी हैं और अन्य महिलाओं को भी प्रेरित कर रही हैं. कभी कर्ज में डूबी हुई थीं. लेकिन वक्त के साथ उन्होंने अपने हालात भी बदल लिए. आइए जानते हैं रीता की कहानी.

ऐसे शुरू हुआ रीता का सफर
गौरीगंज तहसील के उजाला स्वयं सहायता समूह की रीता 2010 में इस समूह से जुड़ी थीं. रीता पहले आर्थिक समस्याओं से जूझ रही थीं. उन्हें पैसों की कमी के कारण दूसरों से कर्ज लेना पड़ता था. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और “एक जनपद एक उत्पाद” योजना के तहत मूंज प्रोडक्ट्स के साथ सिलाई-कढ़ाई का काम शुरू किया. शुरुआत में कुछ कठिनाइयां आईं, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें सफलता मिलने लगी. आज उनके समूह में करीब 10 महिलाएं काम कर रही हैं, और सभी को इस काम से अच्छा मुनाफा हो रहा है.

जानें उनके काम के बारे में
रीता और उनके समूह की महिलाएं सूट-सलवार, ब्लाउज, पेटीकोट, प्लाज़ो, कुर्ती के साथ-साथ कुर्सी-मेज, दरी, टोकरी, पी बॉक्स, रोटी बॉक्स, चटाई, पूजा की आसानी के लिए अन्य सामान बनाती हैं. इन सामानों की कीमत 200 रुपये से 2000 रुपये तक होती है, और सभी को इससे अच्छा मुनाफा होता है.

इसे भी पढ़ें: Candle Business: मोमबत्ती बनाकर कमा रही हैं महिलाएं, कुछ घंटे ही करनी होती है मेहनत, मार्केट में खूब डिमांड

महिलाओं को मिल रहा रोजगार
रीता ने बातचीत में बताया कि जब वह बेरोजगार थीं, तो उन्हें रोजगार की सख्त जरूरत थी. कई बार कोशिश करने के बाद भी उन्हें कोई रोजगार नहीं मिला. फिर उन्होंने स्वयं सहायता समूह से जुड़कर धीरे-धीरे काम शुरू किया. आज उनके साथ अन्य महिलाएं भी जुड़ी हैं और उन्हें रोजगार मिल रहा है. उनके बनाए प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बिकते हैं, साथ ही विभिन्न प्रदर्शनी में भी उनकी वस्तुओं की अच्छी खासी बिक्री होती है, जिससे सभी को लाभ हो रहा है.

Tags: Amethi news, Local18



Source link

x