कम उम्र में डेटिंग और सेक्स से बचने लिए खेलिए बैडमिंटन, हॉन्गकॉन्ग की एजुकेशन पॉलिसी का क्यों बन रहा मजाक


नई दिल्ली. कम उम्र में डेटिंग, अंतरंग संबंध या सेक्स से बचने में बैडमिंटन का खेल मदद कर सकता है. यह बात हम नहीं कह रहे. यह बात तो हॉन्गकॉन्ग की सेक्स एजुकेशन पॉलिसी में कही गई है. इस पॉलिसी में शादी से पहले शारीरिक संबंधों को हतोत्साहित करने की बात है. हालांकि, पॉलिसी में कई ऐसी बातें हैं, जिनके चलते इसका मजाक भी बनाया जा रहा है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक हॉन्गकॉन्ग के एजुकेशन ब्यूरो ने पिछले सप्ताह 70 पेज का डॉक्यूमेंट जारी किया है. इसे किशोर उम्र के बच्चों के लिए सेक्स एजुकेशन गाइडलाइंस कहा जा रहा है. इसमें बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए सुझाव और निर्देश दिए गए हैं.

इस डॉक्यूमेंट में कहा गया है, ‘सेक्स डिजायर्स और फैंटेसी सामान्य बात है. लेकिन हमें यह बात अच्छे से पता होनी चाहिए कि हम इच्छाओं के गुलाम नहीं हैं. हमें इन पर नियंत्रण करना आना चाहिए.’ डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि ऐसी इच्छाओं को दबाने का अच्छा तरीका पढ़ाई पर ध्यान देना या बैडमिंटन जैसे खेल खेलना है.

हॉन्गकॉन्ग एजुकेशन ब्यूरो की इस पहल का सोशल मीडिया में जमकर मजाक बनाया जा रहा है. सेक्स एजुकेशन पर काम करने वाले जानकार भी इसे आगे बढ़ने की बजाय, पीछे हटने वाला कदम बता रहे हैं. सोशल मीडिया में तो यह भी लिखा जा रहा है कि हो सकता है हॉन्गकॉन्ग में बैडमिंटन का खेल नेटफ्लिक्स और चिल का का अगला वर्जन साबित हो सकता है.

FIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 24:05 IST



Source link

x