कम किराए में वंदेभारत एक्‍सप्रेस जैसे सफर का अनुभव कराएगी यह खास ट्रेन, जानें इसका रूट


नई दिल्‍ली. वंदेभारत एक्‍सप्रेस लोगों की पसंदीदा बनती जा रही है. यही वजह है कि लगातार इस श्रेणी की ट्रेनों की संख्‍या में इजाफा किया जा रहा है. शनिवार को तीन वंदेभारत एक्‍सप्रेस और चलने वाली हैं, लेकिन वंदेभारत का किराया शताब्‍दी और राजधानी के मुकाबले ज्‍यादा है. कम किराए में वंदेभारत एक्‍सप्रेस का अनुभव कराने के लिए उत्‍तर पश्चिम रेलवे ने एक ट्रेन को आधुनिक सुविधाओं के साथ दोबारा तैयार कराया गया है. यह ट्रेन डबल डेबल है, जिसका इंटीरियर आपको वंदेभारत एक्‍सप्रेस जैसा अनुभव देगा.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन के 2012-13 में तैयार हुई थी. इसमें बदलाव जरूरी हो गया था. इसी को ध्यान में रखते हुए अजमेर कारखाना ने डबल डेकर ट्रेन में सभी 21 कोचों आधुनिक रूप में डिजाइन किया गया है.

ये हुआ बदलाव

टॉयलेट्स को अपग्रेड किया गया, जिसमें इलेक्ट्रो न्‍यूमेटिक प्रेशर युक्त फ्लशिंग सिस्टम, वाश बेसिन, मिरर, सेंसर युक्त इंडीकेटर और पानी की बेहतर व्यवस्था की गयी. इसके साथ ही आरामदायक सफर के लिए सीटों में बदलाव किया गया है. मैगजीन और पेपर के लिए नए तरह के मैंगजीन पॉकेट, विंडो ग्लास और रोलर ब्लांइडस लगाई गई है. कोच को आकर्षक बनाने के लिए नई फ्लोरिंग और इंटीरियर के सभी एरिया में बदलाव किया गया. कोच के बीच में स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए है. बेहतर और सुविधाजनक एलईडी लाइट लगाई गई है. कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए डेक एरिया मे अतिरिक्त एसी वेंट लगाए गए हैं.

नहीं लगेंगे झटके

इसके साथ ही ट्रेन में सफर के दौरान झटके न लगें, इसके लिए कोचों को आपस में जोड़ने वालीप खास तरह की कपलिंग लगायी गयी. इस तरह आप कम किराए पर वंदेभारत जैसी सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं. इसके लिए आपको दिल्‍ली से जयपुर का सफर करना होगा.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Vande bharat train



Source link

x