कम लागत में हो रही इस आयुर्वेदिक महत्व वाली घास की खेती, जानें क्या हैं इसके फायदे-this-grass-of-ayurvedic-importance-is-being-cultivated-at-low-cost-know-what-are-its-benefits


सिरोही : औषधीय गुणों वाली लेमन घास के बारे में आपने सुना होगा. इसकी चाय काफी फेमस हैं. इसके अमेजन समेत बडे़ ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कई टी प्रोडक्ट भी उपलब्ध हैं. अब इस लेमन ग्रास की खेती सिरोही जिले में भी होने लगी है. जिले के किसान पारम्परिक खेती के अलावा हर्बल खेती को भी अपना रहे हैं.

जिले के आमथला स्थित आरोग्यवन में पिछले दो वर्ष से लेमन ग्रास की खेती हो रही है. जिले में पहली बार इसकी खेती की शुरुआत की गई है. आरोग्यवन में खेती कर रहे बीके चंद्रेश भाई ने बताया कि लेमन ग्रास की यहां खेती प्रायोगिक तौर पर शुरू की थी. जो काफी सफल रही. अब इस बार भी इसकी खेती की जा रही है. यहां तैयार हो रही लेमन ग्रास का उपयोग लेमन टी में होता है. शांतिवन समेत ब्रह्माकुमारी संस्थान में यहीं से लेमन ग्रास जा रही है. कम खर्च में अगर किसान कोई खेती करना चाहें तो इस फसल से शुरुआत कर सकते हैं.

कम पानी से होती है खेती
लेमन ग्रास की खासियत यह भी है कि इसकी खेती कम पानी या कम उपजाऊ जमीन पर आसानी से की जा सकती है. लेमन ग्रास की खेती में उर्वरक की आ‌वश्यकता नहीं होती है. जंगली जानवरों के फसल बर्बाद करने का भी कोई खतरा नहीं होता है. इसलिए यह फसल किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है. कई हर्बल आयुर्वेदिक और हर्बल प्रोडक्ट में लेमन ग्रास का उपयोग होता है.

ये हैं लेमन ग्रास के फायदे
करीब 40 वर्ष से आयुर्वेद चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे सेवानिवृत जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. दामोदर प्रसाद चतुर्वेदी ने बताया कि लेमन ग्रास का आयुर्वेद में विशेष महत्व है. लेमन ग्रास टी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इससे आपको वजन कम करने के में मदद मिलेगी. इस घास से बनी चाय पीने से आपका पेड़ भी भरता है और आप कम खाने से बच जाते हैं.

लेमन ग्रास टी एक अच्छे डिटॉक्स के रूप में भी काम करती है और यह किडनी को भी साफ करने में मदद कर सकती है. लेमन ग्रास अपच, गैस्टिक की समस्या, गले की खराश में भी राहत प्रदान करती है. लेमन ग्रास टी अनिद्रा और चिड़चिड़ापन को दूर करने में भी मदद करती है.

Tags: Local18, Rajasthan news, Sirohi news



Source link

x