करोड़ों रुपए की इन पेंटिंग से नहीं हटेगी नजर, अगर देखनी हैं फ्री में तो आना पड़ेगा इस जगह


दिल्ली. भारत शुरू से ही कला एवं संस्कृति की दृष्टि से बहुत ही समृद्ध राष्ट्र रहा है. यहां आर्ट एंड कल्चर को काफी बढ़ावा दिया जाता है. यहां कलाकार अपनी आर्ट और कल्चर को अलग—अलग तरह से प्रमोट करते हैं. वहीं देश में पेंटिंग का समृद्ध इतिहास रहा है. कई पेंटिंग तो विश्व विख्यात हैं.वैसे सामान्य व्यक्तियों को पेंटिंग की इतनी समझ नहीं होती. लेकिन, जिन लोगों को होती वे अक्सर पेंटिंग एग्जीबिशन में दिखते हैं.

अगर आप भी पेंटिंग की कल के शौ​कीन और पेंटिंग बनाते हैं तो आपको दिल्ली का एक म्यूजियम काफी इंट्रेस्टिंग लगेगा. यह है पेंटिंग का म्यूजियम. इसमें इंडिया के कलाकारों के ही नहीं. बल्कि, विदेशी आर्टिस्ट की पेंटिंग का दीदार करने को मिलेगा. साथ ही आप यहां से पेंटिंग खरीद भी सकते हैं.

नए कलाकार लगा सकते हैं यहां खुद की पेंटिंग

यह आर्ट एंड गैलरी म्यूजियम दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है. इसका नाम The Lexicon Art है. इस म्यूजियम के संचालक संजीव सिंह ने लोकल 18 की टीम से बात करते हुए बताया की आर्ट एंड गैलरी बड़े आर्टिस्ट से लेकर उभर रहे आर्टिस्ट तक के लिए बहुत अच्छा स्थान है. इस म्यूजियम में सभी को मौका दिया जाता है. यहां अलग-अलग आर्टिस्ट की पेंटिंग का एग्जीबिशन लगता रहता है. इस म्यूजियम में जो नए आर्टिस्ट है, वह भी अपने पेंटिंग को लाकर यहां पर एग्जीबिशन में लगा सकते हैं.

लाखों रुपए में बिकती हैं पेंटिंग

इस म्यूजियम के संचालक संजीव सिंह ने लोकल 18 को बताया कि अपकमिंग आर्टिस्ट की पेंटिंग की कीमत 20 हजार रुपए से शुरू होती है. वहीं नामचीन कलाकारों की पेंटिंग की कीमत करोड़ों में है. अभी इस म्यूजियम में घनश्याम गुप्ता की पेंटिंग एग्जीबिशन लगा है. इसमें ₹25000 से शुरू होकर 30 लाख की पेंटिंग्स हैं.

फ्री है एंट्री

अगर आप अभी कनॉट प्लेस घूमने गए हैं तो आप इस म्यूजियम को एक्सप्लोर कर सकते हैं. खास बात ये है कि यहां एंट्री फीस नहीं लगती. आप बिना पैसा दिए देश व विदेश के मशहूर कलाकारों की पेंटिंग का दीदार कर सकते हैं. रविवार के दिन यह म्यूजियम बंद रहता है.

जानें टाइम और लोकेशन..

यह आर्ट एंड गैलरी का म्यूजियम सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 7:00 तक खुला रहता है. यह म्यूजियम कनॉट प्लेस के आउटर सर्किल एम ब्लॉक में स्थित है. इसका नजदीकी मेट्रो स्टेशन बाराखंबा रोड है.

Tags: ART, Hindi news, Local18, Painting



Source link

x