कवलदह पार्क बनेगा बक्सर का प्रमुख इको टूरिज्म केंद्र, जल्द ले सकेंगे नौका बिहार का आनंद 


संजय कुमार/ बक्सर: शहर के केंद्र में स्थित कवलदह पार्क को इको टूरिज्म के नक्शे पर लाने के लिए वन विभाग द्वारा तेजी से काम किया जा रहा है. कुछ महीने पहले ही पार्क के सरोवर का जीर्णोद्धार पूरा किया गया और इसे लोगों के लिए खोल दिया गया. अब इस पार्क को और भी आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां जोड़ी जा रही हैं.

ओपेन जिम और बच्चों के झूले के साथ मिलेगा नौका बिहार का आनंद
कवलदह पार्क को उच्चस्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है. यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले और लोगों के लिए ओपेन जिम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इसके अलावा, पार्क में जल्द ही लोग अपने परिवार के साथ नौका बिहार का आनंद भी उठा सकेंगे. सरोवर के चारों ओर रंग-बिरंगी लाइट्स लगाई गई हैं, और पार्क की दीवारों पर सेल्फी प्वाइंट्स भी बनाए गए हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं.

प्रवेश शुल्क और समय निर्धारित
कवलदह पार्क जिले का पहला ऐसा पार्क होगा, जहां घूमने के लिए वन विभाग द्वारा 10 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. पार्क के मुख्य द्वार के पास एक गार्ड रूम बनाया गया है, जिसमें गार्ड की तैनाती की गई है, ताकि सुरक्षा और व्यवस्था बनी रहे. पार्क का खुलने और बंद होने का समय भी निर्धारित किया गया है, जिससे लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जा सके। साथ ही, युवाओं और बुजुर्गों के मनोरंजन के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं.

2024 तक नौका बिहार की सुविधा
वन विभाग के रेंजर सुरेश कुमार ने बताया कि कवलदह पार्क का निर्माण पिछले एक साल से चल रहा है. पार्क की बाउंड्री वॉल को ऊंचा किया गया है और मुख्य द्वार को भी आकर्षक बनाया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि 2024 के अंत तक पार्क में नौका बिहार की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. इसके लिए सरोवर को मत्स्य विभाग से वन विभाग को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. पार्क के बीच में स्थित बड़े पोखर में नौका बिहार के साथ फव्वारों का निर्माण कर इसे और अधिक आकर्षक बनाया जाएगा. कवलदह पार्क बक्सर के निवासियों के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनने की ओर अग्रसर है, जहां मनोरंजन के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद भी लिया जा सकेगा.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x