कहर बनकर टूट रही बारिश! 6 परिवारों का उजड़ा आशियाना, सामने आया Video


पिथौरागढ़. उत्तराखंड के कई जिलों में बुधवार रात से बारिश हो रही है. जगह-जगह सड़कें टूट रही हैं, पहाड़ मलबे में तब्दील हो रहे हैं. मैदानी इलाकों को पहाड़ों से जोड़ने वाले मार्ग मलबा आने से बंद हो गए हैं. प्रशासन बारिश में सड़कें खुलवाने का प्रयास कर रहा है. इस बीच पिथौरागढ़ जिले से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है. भारी बारिश से 6 परिवारों का आशियाना उजड़ गया. वीडियो में साफ दिख रहा है कि भूस्खलन होने से 6 घर पूरी तरह से जमींदोज हो गए. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

मिली जानकारी के अनुसार, घटना पिथौरागढ़ जिले की बेरीनाग तहसील के मनगड़ गांव की है. पिथौरागढ़ में भी बुधवार रात से भारी बारिश हो रही है, जहां भूस्खलन के बाद गांव के 6 मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए. गनीमत यह रही कि प्रशासन ने इन मकानों में रहने वाले 24 लोगों को पहले ही बाहर निकाल लिया था, जिस वजह से कोई जनहानि नहीं हुई.

पानी के तेज बहाव से हुआ भूस्खलन
बेरीनाग के तहसीलदार चंद्रपाल सिंह ने बताया कि प्रशासन की टीम मौके पर मौजूद है. यहां रहने वाले सभी परिवारों को पहले ही शिफ्ट कर दिया गया था. अब उनके स्कूल में रहने की व्यवस्था की गई है. हालांकि अभी वे लोग अपने रिश्तेदारों के यहां रह रहे हैं. सभी परिवारों के लिए खाने की व्यवस्था की गई है. बताया जा रहा है कि मकानों के पीछे पानी का तेज बहाव होने से भूस्खलन की स्थिति पैदा हुई और सभी मकान एक-एक करके जमींदोज हो गए.

प्रभावितों को जल्द मिलेगा मुआवजा
उन्होंने आगे कहा कि क्षतिग्रस्त मकान के मालिकों को मुआवजा देने की कार्यवाही की जा रही है. प्रति व्यक्ति (घर के मुखिया) को 1,30,000 रुपये का मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है. मुआवजा देने की कार्यवाही गतिमान है. प्रशासन परिवारों की स्थिति को लेकर गंभीर है. प्रशासन की ओर से हर संभव मदद की कोशिश की जा रही है.

Tags: Local18, Pithoragarh news, Uttarakhand landslide, Uttarakhand news, Uttarakhand Rains



Source link

x