कहां बन रहा है देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे, 26 घंटे का सफर 13 में होगा पूरा, बस 4 महीने में हो जाएगा शुरू


हाइलाइट्स

जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा हो गया है.
यह देश का सबसे लंबा आर्थिक गलियारा बनेगा.
इस मार्ग से देश की तीन सबसे बड़ी रिफाइनरी जुड़ जाएंगी.

नई दिल्ली. देश में एक्सप्रेसवे का तेजी से जाल बिछाया जा रहा है. देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) दिल्ली और मुबंई के बीच बनाया जा रहा है. इसके अलावा भी देश में एक और एक्सप्रेसवे बन रहा है जो लगभग इतना ही लंबा है. इसका निर्माण पंजाब से गुजरात के बीच हो रहा है. हम बात कर रहे हैं अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे (Amritsar-Jamnagar Expressway) की. इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 1256 किलोमीटर है. इसका सबसे बड़ा हिस्सा 917 किलोमीटर राजस्थान में है. यह एक्सप्रसेवे इस साल अक्टूबर तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है. गौरतलब है कि यह अब तक का देश का सबसे लंबा इकोनॉमिक कॉरिडोर होगा.

पिछले ही हफ्ते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके निर्माण कार्य का जायजा लिया था. इस पूरे प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 80,000 करोड़ रुपये है जिसमें भूमि अधिग्रहण भी शामिल है. वहीं, राजस्थान वाले हिस्से के निर्माण कार्य की अनुमानित लागत 15,000 करोड़ रुपये है. यह एक्सप्रेसवे पंजाब के अमृतसर से शुरू होगा और हरियाणा, राजस्थान से होता हुए गुजरात तक जाएगा. यानी इससे 4 राज्यों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा. इसे पंजाब के कपूरथला में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें- दुनिया की सबसे बड़ी पैसेंजर ट्रेन, डिब्बे गिनते-गिनते छूट जाएंगे पसीने, 2km लंबी ट्रेन को चलाते हैं 7 ड्राइवर

कौन से बड़े शहर जुड़ेंगे
अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे से बठिण्डा, चौटाला, रसिसार, देवगढ़, संचोर, संतालपुर और मलिया जुड़ेंगे. आपको बता दें कि इसका 915 किलोमीटर का रास्ता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के रूप में नए सिरे से बनाया जा रहा है. वहीं, बाकी हिस्सा पहले से मौजूद राजमार्गों को दुरुस्त करके बनाया जाएगा.

amritsar jamnagar expressway is second longest expressway in india to cross haryana rajasthan know route map completion date

अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे. (News18)

इसलिए हरियाणा में यह एक्सेस कंट्रोल्ड नहीं होगा. यहां ये एक हाईवे के रूप में सिरसा जिले से होकर गुजरेगा. यह एक्सप्रेसवे 4-6 लेन का है. इसे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा बनाया जा रहा है. इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से यह दूरी करीब 100 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा में लगने वाला समय 26 घंटे से घटकर 13 घंटे रह जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

माल की आवाजाही के लिए इस्तेमाल
इस एक्सप्रेसवे को मुख्य रूप से वाण्जियिक कारणों से विकसित किया जा रहा है. यह एक्सप्रेसवे भारत की 3 सबसे बड़ी रिफाइनरी को जोड़ेगा. पंजाब में बठिंडा तेल रिफाइनरी, राजस्थान में एचपीसीएल तेल रिफाइनरी और गुजरात में जामनगर तेल रिफाइनरी. यह कांडला और जामनगर बंदरगाह से उत्तर भारत के कृषि क्षेत्रों को जोड़ेगा. इस रास्ते माल ढुलाई और निर्यात करना काफी सरल हो जाएगा.

Tags: Business news in hindi, Expressway New Proposal, NHAI, Union Minister Nitin Gadkari



Source link

x