कानपुर पहुंचने पर टीम इंडिया का जोरदार स्वागत, इंग्लैंड ने रोका ऑस्ट्रेलिया का विजयी रथ; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


Sports Top 10 News- India TV Hindi

Image Source : GETTY/INDIA TV
Team India and England

Sports Top 10 News: चेन्नई टेस्ट में बड़ी जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं और अब उसकी नजरें दूसरे टेस्ट मैच में जीत पर लगी हैं। दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने जीत के साथ 5 मैचों की वनडे सीरीज में वापसी कर ली है। तीसरा वनडे मैच जीतने के साथ ही इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के विजयी रथ पर ब्रेक लगा दिया है।

ODI सीरीज में इंग्लैंड की वापसी

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 वनडे मैचों की रोमांचक सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले 2 मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद थे लेकिन तीसरे वनडे मैच में मेजबान इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में इंग्लैंड की ओर से कप्तान हैरी ब्रूक ने शानदार शतक जड़ा जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया को को डकवर्थ लुईस पद्धति (डीएलएस) से 46 रन से हराकर सीरीज में खुद को जिंदा रखा है। इंग्लैंड के हाथों मिली इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की लगातार 14 मैचों की जीत का सिलसिला भी टूट गया है। कंगारू टीम को आखिरी वनडे हार पिछले साल वर्ल्ड कप 2023 में लखनऊ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली थी। 

कानपुर टेस्ट पर बारिश का खतरा

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम भारत और बांग्लादेश टेस्ट मैच की मेजबानी के लिए तैयार है। सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई में हुआ था, अब कारवां कानपुर में है। इस बीच दूसरा मुकाबला भले ही 27 सितंबर से हो, लेकिन टीम इंडिया और फैंस की टेंशन बढ़ी हुई है। इसका कारण है कानपुर का मौसम। अभी तक के अनुमान के अनुसार मैच के दौरान कानपुर का मौसम खराब रह सकता है और बारिश की आशंका है। हालांकि अच्छी बात ये है कि इतना खराब मौसम रहने की आशंका नहीं है कि पूरा का पूरा मैच धुल जाए। भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 27 सितंबर से कानपुर में है। पहले ​तीन दिन बारिश की आशंका जताई जा रही है। Accuweather के अनुसार कानपुर में 27 सितंबर को करीब 85 फीसद बारिश की आशंका है। वहीं दूसरे दिन करीब 80 प्रतिशत बारिश हो सकती है। 

ये खिलाड़ी हो सकते हैं रिलीज

आईपीएल 2025 से पहले जिन खिलाड़ियों के रिलीज होने की संभावना है, उसमें पहला और सबसे बड़ा नाम तो रोहित शर्मा का ही है। आईपीएल के पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस में जो हुआ, उसे देखते हुए लगता है कि रोहित शर्मा एमआई से रिलीज किए जा सकते हैं। रोहित शर्मा के बाद दूसरा सबसे बड़ा नाम केएल राहुल का होने की संभावना जताई जा रही है। वे इस वक्त लखनऊ सुपर किंग्स के कप्तान हैं, लेकिन टीम उनकी कप्तानी में ऐसा कोई करिश्मा नहीं कर पाई है, जिससे वे अपनी टीम में बने रहें। आरसीबी की टीम भी डुप्लेसी की जगह किसी और खिलाड़ी को अपना कप्तान बना सकती है।  

ऑस्ट्रेलियाई खेमे में ऋषभ पंत का खौफ

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 का आगाज होने में अभी 2 महीने का समय बाकी है लेकिन ऑस्ट्रेलियन टीम अभी से ही भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ रणनीति बनाने में जुट गई है। ऑस्ट्रेलियन कप्तान पैट कमिंस के हालिया बयान से ये बात साफ भी हो गई है। दरअसल, कमिंस ने कहा है कि आगामी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलियन टीम ऋषभ पंत को शांत रखने की रणनीति पर काम करेगी। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा जहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। 1991-92 के बाद पहली बार होगा जब बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 5 मैचों की सीरीज होगी।

35 साल के गेंदबाज ने किया रिटायरमेंट का ऐलान

स्कॉटलैंड के 35 साल के गेंदबाज अलास्डेयर इवांस ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने स्कॉटलैंड के लिए साल 2009 में डेब्यू किया था और अब साल 2024 में उनके संन्यास लेते ही 15 साल के करियर का अंत हो गया है। उन्होंने स्कॉटलैंड के लिए 42 वनडे मैचों में 58 विकेट और 35 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 41 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने स्कॉटलैंड के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2015, टी20 वर्ल्ड कप 2016 और 2021 में हिस्सा लिया था। 

कानपुर में टीम इंडिया का शानदार स्वागत

भारत और बांग्लादेश की टीमें अब दूसरे मैच के लिए तैयार हैं। चेन्नई में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में अब कानपुर पहुंच चुकी है। अब से कुछ ही देर पहले टीम ने कानपुर में लैंड किया। इस दौरान विशाल जनसमूह भारतीय टीम के प्लेयर्स को देखने के लिए उमड़ पड़ा। कानपुर के ग्रीन पार्क में करीब तीन साल बाद कोई टेस्ट मैच होने जा रहा है, इसलिए वहां के फैंस में गजब का उत्साह देखने के लिए मिल रहा है। उम्मीद है कि यहां भी टीम इंडिया बांग्लादेश को चारोखाने चित्त करेगी।  

हरमनप्रीत की ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत बस से कुछ दिन बाद ही होने वाली है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम अपना पहला मुकाबला 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन तब उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम है। टीम ने अभी तक कुल 6 खिताब जीते हैं। अब वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया को किसी भी दिन और किसी भी समय हरा सकते हैं। 

8 साल बाद रोहित-विराट कानपुर में खेलेंगे टेस्ट 

सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा कानपुर के मैदान पर 8 साल बाद टेस्ट मैच खेलते हुए नजर आएंगे। इन दोनों प्लेयर्स ने कानपुर के मैदान पर पिछला टेस्ट मैच साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उसके बाद से ही रोहित-विराट ने कानपुर में टेस्ट मैच नहीं खेला है। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में इन दोनों बेहतरीन खिलाड़ियों का बल्ला खामोश रहा था। ऐसे में अब फैंस को अब इनसे बड़ी पारी की उम्मीद है। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने पहला मैच 280 रनों से जीत हासिल करके सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। 

5 रन से चूक गए निकोलस पूरन

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान टी20 क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज हैं और उन्होंने अपने दम पर पाकिस्तानी टीम को कई अहम मौकों पर जीत दिलाई है। रिजवान के नाम ही टी20 क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने साल 2021 में टी20 क्रिकेट में 2036 रन बनाए थे। टी20 क्रिकेट में एक साल में रिजवान से ज्यादा कोई रन नहीं बना पाया है। ये रिकॉर्ड आज तक कायम है। वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन इस साल रिजवान के महारिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे, लेकिन वह पांच रन से चूक गए। 

दूसरे टेस्ट मैच के लिए कानपुर में सुरक्षा चाक-चौबंद 

भारत और बांग्लादेश दोनों टीमें दो मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के लिए कानपुर पहुंच गईं। दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर से ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया पहला मुकाबला जीतकर पहले  सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुकी है। ऐसे में दूसरा मुकाबला जीतकर भारतीय टीम सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। टेस्ट मैच को देखते हुए कानपुर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। टीमों को कड़ी सुरक्षा के बीच चकेरी हवाई अड्डे से होटल तक ले जाया गया। दोनों टीमों के खिलाड़ियों का एक पांच सितारा होटल में उनके आने पर भव्य स्वागत किया गया। अपर पुलिस आयुक्त ने कहा कि जिस होटल में वे ठहरेंगे, उसके अंदर और आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। टीमों और वीवीआईपी की सुरक्षा के लिए करीब 2,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। ग्रीन पार्क स्टेडियम में भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 

 

 

Latest Cricket News





Source link

x