‘काम के दबाव’ के कारण लड़की की हुई मौत के बाद कंपनी ने जारी किया बयान, जानें क्या कहा?


नई दिल्ली. अर्न्स्ट एंड यंग (EY), बिग फोर अकाउंटिंग फ़र्म में से एक, ने अपने 26 वर्षीय पुणे कर्मचारी की दुखद मौत के बाद एक बयान जारी किया है. ऐना सेबेस्टियन पेरायिल, जिनका काम से संबंधित तनाव के कारण निधन हो गया, जैसा कि उसकी माँ ने EY इंडिया के बॉस राजीव मेमानी को एक ईमेल में दावा किया था, केरल की एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) थी. अकाउंटिंग फ़र्म ने कहा कि ऐन सेबेस्टियन पेरायिल S R Batliboi में ऑडिट टीम का हिस्सा थीं. कंपनी ने युवा कर्मचारी की “अपूरणीय क्षति” पर गहरा दुख व्यक्त किया और इस बात पर ज़ोर दिया कि उन्होंने “इस दुखद समय के दौरान परिवार की सहायता की.”

कंपनी ने एक बयान में कहा, “जबकि कोई भी उपाय परिवार द्वारा अनुभव किए गए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है, हमने हमेशा की तरह इस तरह के संकट के समय में सभी सहायता प्रदान की है और ऐसा करना जारी रखेंगे. जुलाई 2024 में अन्ना सेबेस्टियन के दुखद और असामयिक निधन से हम बहुत दुखी हैं, और हमारी गहरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं,”

कंपनी ने कहा कि उनके युवा कर्मचारी का निधन “सभी के लिए अपूरणीय क्षति” है: “ऐना पुणे में EY ग्लोबल की सदस्य फर्म S R बटलीबोई में ऑडिट टीम का हिस्सा थीं, जो चार महीने की संक्षिप्त अवधि के लिए थी, 18 मार्च 2024 को फर्म में शामिल हुईं. इस दुखद तरीके से उनके होनहार करियर का खत्म हो जाना हम सभी के लिए एक अपूरणीय क्षति है.”

लंदन, यूनाइटेड किंगडम में मुख्यालय वाली कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए “स्वस्थ कार्यस्थल को बेहतर बनाने और प्रदान करने के लिए” बदलावों का संकेत दिया: “हम परिवार के पत्राचार को अत्यंत गंभीरता और विनम्रता के साथ ले रहे हैं. हम सभी कर्मचारियों की भलाई को सर्वोच्च महत्व देते हैं और भारत में EY सदस्य फर्मों में हमारे 100,000 लोगों के लिए स्वस्थ कार्यस्थल को बेहतर बनाने और प्रदान करने के तरीके खोजना जारी रखेंगे.” अपनी बेटी की दुखद मौत के बाद, अनीता ऑगस्टीन ने EY इंडिया के प्रमुख राजीव मेमानी को एक ईमेल लिखा. अपने पत्र में, उन्होंने फर्म की आलोचना करते हुए कहा कि “अधिक काम का महिमामंडन” किया जा रहा है और बताया कि कैसे कंपनी के मानवाधिकार मूल्य उनकी बेटी के सामने आई वास्तविकता के बिल्कुल विपरीत हैं.

उनकी मां ने दावा किया कि चूँकि कई “कर्मचारियों ने अत्यधिक कार्यभार के कारण इस्तीफा दे दिया,” इसलिए उनकी बेटी के बॉस ने उनसे कहा कि “वे यहीं रहें और टीम के बारे में सभी की राय बदलें.” उन्होंने यह भी कहा कि उनकी बेटी “देर रात तक और यहाँ तक कि सप्ताहांत पर भी” काम करती थी.

ऑगस्टीन ने ईमेल में बताया, “एक बार उनके सहायक प्रबंधक ने उन्हें रात में एक कार्य के लिए बुलाया जिसे अगली सुबह तक पूरा करने की आवश्यकता थी, जिससे उन्हें आराम करने या ठीक होने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं मिला. जब उन्होंने अपनी चिंताएं व्यक्त कीं, तो उन्हें यह खारिज करने वाला जवाब मिला: आप रात में काम कर सकती हैं; हम सभी यही करते हैं.”

शोकाकुल मां ने कहा कि उनकी बेटी की मृत्यु कंपनी के लिए “चेतावनी” के रूप में काम करनी चाहिए: “यह आपके संगठन के भीतर कार्य संस्कृति पर विचार करने और अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए सार्थक कदम उठाने का समय है.”

Tags: Business news



Source link

x