काली कढ़ाई और तवा को साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, नए जैसा हो जाएगा बर्तन


Pan Cleaning Tips: घर में खाना बनाते समय कढ़ाई और तवा का यूज हर बार होता है, जिससे वह दिन पर दिन काला होते जाता है. कढ़ाई में अगर पूड़ी तली गई हो या तेल वाला फूड बनाया गया हो तो इससे उसके निचले हिस्से पर जिद्दी दाग बन जाता है, जिसे छुड़ाना बिल्कुल आसान नहीं होता है. हालांकि कुछ घरेलु उपाय को अपनाकर आप इसे साफ कर सकते हैं. आइए जानते है इसके कालेपन को छुड़ाने के 5 टिप्स…

नमक और पानी
कढ़ाई में पकाते हुए अगर कोई चीज जल गई हो तो इसे साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है. इसे साफ करने के लिए आप गरम पानी का यूज कर सकते हैं. कढ़ाई को गरम पानी और नमक में 30 मिनट के लिए सोक करें और फिर स्टील वाले ब्रश से साफ करें. इससे कढ़ाई का कालापन दूर हो जाएगा.

बेकिंग सोडा
जली हुई कढ़ाई को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का यूज कर सकते हैं. इसे साफ करने के लिए 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसे थोड़े से पानी में डालकर पेस्ट बना लें. अब इसके पेस्ट को कढ़ाई में लगा सकते हैं, लेकिन इसे 30 मिनट तक ऐसा ही रहने दें और फिर साफ कर लें.

इनो को विनेगर के साथ
जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए आप इनो और विनेगर का पेस्ट बनाकर यूज कर सकते हैं. इसे साफ करने के लिए आप एक कप में थोड़ा सा विनेगर डालें और उसमें इनो डाल लें. अब इसे जली हुई कढ़ाई पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर साफ करें.

खट्टी दही
बहुत कम लोग जानते हैं कि जली हुई कढ़ाई को साफ करने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जाता है. कढ़ाई में दही लगाकर 30 मिनट तक के लिए रख दें और फिर साफ करें.

बर्तन साफ करने वाला पाउडर और नींबू
जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच बर्तन साफ करने वाला पाउडर लें और उसमें नींबू का रस निचोड़ लें. पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर कढ़ाई में लगाएं और 30 मिनट तक रखें. फिर साफ कर लें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x