किचन के चिपचिपे-काले हो चुके एग्‍जॉस्‍ट फैन को मिनटों में करें चकाचक, दिवाली में चमकेगी रसोई, फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स


How To Clean Kitchen Exhaust Fan: दिवाली (Diwali 2024) के मौके पर घर की साफ-सफाई का विशेष महत्व होता है. खास तौर पर रसोई की सफाई में किचन के एग्जॉस्ट फैन की सफाई को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. सालोंभर इस्‍तेमाल होने की वजह से एग्जॉस्ट फैन पर ग्रीस, चिपचिपाहट और काले धब्बे चिपक जाते हैं. जिसकी वजह से न केवल उसकी स्‍पीड कम हो जाती है, बल्कि रसोई से निकलने वाली दूषित हवा भी अच्‍छी तरह बाहर नहीं जा पाती है. इसे सही तरीके से साफ न किया जाए, तो यह जल्दी ही खराब हो सकता है.  तो क्‍या इसे मिनटों में नया जैसा फिर से चमकाया जा सकता है? जी हां, अगर आप यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें तो इसे मिनटों में साफ कर सकते हैं और अपनी रसोई को दिवाली में चमकदार बना सकते हैं.

एग्जॉस्ट फैन को इस तरह करें साफ (Step-by-step guide to clean greasy kitchen fan)-

फैन को खोलें: सबसे पहले फैन का स्विच ऑफ करें और सावधानी से बिजली के कनेक्शन से अलग करें. फिर, स्क्रू ड्राइवर की मदद से एग्जॉस्ट फैन को खोलकर नीचे उतार लें.

सोडा और सिरका का घोल: एक बाल्टी में गर्म पानी लें. उसमें एक कप बेकिंग सोडा और एक कप सफेद सिरका मिलाकर घोल तैयार करें. यह घोल को फैन पर अच्‍छी तरह लगाएं, यह ग्रीस को ढीला करने में मदद करेगा.

फैन ब्लेड को भिगोएं: अब फैन के ब्लेड और कवर को इस घोल में 15-20 मिनट तक भिगोएं. जमी हुई ग्रीस और चिपचिपाहट आसानी से निकल जाएंगे.

स्क्रब करें: अब एक नर्म ब्रश या किचन स्क्रबर लें और फैन के ब्लेड और कवर को अच्छे से साफ करें. जहां-जहां काले धब्बे हों, वहां हल्के हाथों से रगड़ें. कोनों की सफाई के लिए पुराना टूथब्रश काम आ सकता है.

इसे भी पढ़ें:किचन की 3 चीजों से बना सकते हैं शहद, मधु बनाने का ये तरीका नहीं जानते होंगे आप, स्‍वाद कमाल का, जानें सिंपल रेसिपी

साफ पानी से धोएं: जब ग्रीस और धूल अच्‍छी तरह हट जाएं, तो फैन के सभी हिस्सों को साफ पानी से धो लें. इस बात का ध्‍यान रखें कि मोटर को पानी से बचाना है.

अच्‍छी तरह सूखने दें: फैन के सभी हिस्सों को हवा में अच्‍छी तरह सूखने दें और फिर वापस से सही तरीके से फिट करें. नियमित रूप से सफाई करते रहें, जिससे ज्यादा ग्रीस जमा न हो. इस तरह आपका एग्जॉस्ट फैन नया सा चमक उठेगा और कई गुना बेहतर तरीके से काम करेगा.

Tags: Diwali festival, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x