किसान ने ढूंढा अनोखा जुगाड़, 10 बीघा खेती से कमा रहा है लाखों, कीट लगने का भी नहीं है डर


बागपत: बागपत का एक किसान टमाटर की खेती बड़े ही अनोखे ढंग से करता है. इस टमाटर की खेती में वह टमाटर के पौधे को बैंगन की जड़ के ऊपर उगाता है, जिससे टमाटर की निकासी अच्छी होती है और जड़ में कीट लगने का खतरा भी ना के बराबर होता है. इस टमाटर की खेती को लोग दूर-दूर से देखने के लिए आते हैं.

टमाटर को किट से कैसे बचाएं?
बागपत के लहचौड़ा गांव के किसान आदेश कुमार ने बताया कि टमाटर की खेती वो पिछले 5 वर्षों से कर रहे हैं. अगर सिर्फ टमाटर की खेती को ऐसे ही उगाते हैं, तो उसमें निकासी कम होती है और उसकी जड़ में कीट लगने का खतरा अत्यधिक होता है. जिसके चलते उन्होंने इस बार बैंगन की जड़ के ऊपर कलम विधि से टमाटर के पौधे को लगाया है. इससे टमाटर की निकासी और जड़ में कीट लगने का खतरा टल गया है.

10 बीघा खेती से लाखों की कमाई
पहले बैंगन की खेती की. जिसके बाद बैंगन के पौधे को ऊपर से काट दिया गया. उसकी जड़ को जमीन में ही रहने दिया गया, जिसके बाद टमाटर की पौधों को कलम के आकार में काटकर बैंगन की जड़ में लगाया और गोबर का खाद और मिट्टी से उसे जड़ को ढक दिया. इसके बाद जड़ और टमाटर का तने की बढ़वार शुरू हुई और आज के समय में किसान टमाटर की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. इस बैंगन के जड़ पर टमाटर का पौधा लगाए जाने से उसे कीट लगने का खतरा कम हो गया है और टमाटर की निकासी बहुत ही बढ़ गई है. आज के समय में किसान 10 बीघा भूमि पर टमाटर की खेती कर सालाना लाखों रुपए कमा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः सागवान-शीशम नहीं, इस पेड़ से होगी 20 सालों तक कमाई, घर बैठे बन जाएंगे ‘लखपति’

लोग आते हैं देखते
किसान आदेश कुमार का जुगाड़ और तरीका लोगों को इतना पसंद आ रहा है कि वो लगातार उनके खेत में पहुंच रहे हैं. हर कोई उनके तरीके से इंस्पायर हो रहा है. बाकी किसान भी इस विधि से मालामाल बनने की सीख ले रहे हैं.

Tags: Agriculture, Local18



Source link

x