किस हाल में मिला हमास चीफ याह्या सिनवार का शव, पहन रखी थी ऐसी ड्रेस, जिससे डरी हुई थी इजरायली आर्मी


गाजा. हमास का चीफ याह्या सिनवार इजरायल के हवाई हमले में मारा गया है. उसके साथ मारे गए दो नेता वरिष्ठ हमास कमांडरों के नाम महमूद हमदान और हानी हुमेदान बताए गए हैं. बताया गया कि याह्या सिनवार ने मौत के वक्त हथगोले से भरी जैकेट पहनी हुई थी. जिसके कारण काफी देर तक इजरायली सैनिक उसके पास जाने से बचते रहे. इजरायल ने साफ कहा कि उसने 7 अक्टूबर के हमास के हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को मार दिया है. हमास चीफ और 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को लाश मलबे में दबी दिखी है. सिनवार को दिखाने वाली तस्वीरें ऑनलाइन प्रसारित होने लगीं हैं.

होलोकॉस्ट के बाद से यहूदियों पर सबसे घातक हमले की साजिश रचने वाला सिनवार संभवतः गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन के दौरान मारे गए तीन आतंकवादियों में से एक था. इजरायली मीडिया ने यह भी बताया कि यह ऑपरेशन एक नियमित छापा था, जिसमें सिनवार संयोग से मारा गया. एक भयावह तस्वीर में हमास के इस आतंकवादी का शव दिखाया गया है. जिसके बारे में माना जाता है कि वह सिनवार है और मलबे के नीचे आंशिक रूप से दबा हुआ है. जबकि उसे तीन इजरायली रक्षा बलों के सैनिकों ने घेर रखा है.

सिनवार की मौत की पुष्टि
बहरहाल फोटो में दिख रहा शख्स सिनवार से काफी मिलता-जुलता है. सीएनएन की जांच से पता चलता है कि इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि तस्वीर में छेड़छाड़ की गई है. सऊदी और इजरायली मीडिया ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए दावा किया है कि प्रारंभिक डीएनए और दंत परीक्षणों से पता चलता है कि सिनवार वास्तव में राफा में मारे गए लोगों में से एक था. इजरायली सेना ने सिनवार की कथित मौत की जांच शुरू कर दी है, क्योंकि ऐसी खबरें हैं कि दक्षिणी गाजा में नियमित हवाई हमले में मारे गए तीन आतंकवादियों में से एक हमास प्रमुख और 7 अक्टूबर की घटना का मास्टरमाइंड था. इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को बर्लिन जाते समय सिनवार की कथित मौत की जांच के बारे में जानकारी दी जा रही है.

Yahya Sinwar: लड़क‍ियों का रेप, बच्‍चों के मर्डर करने वाले आतंकी का ऐसा ही होता है हश्र, Photo देखकर आ जाएगा समझ

हमास ने सिनवार की मौत पर कुछ नहीं कहा
हमास ने अभी तक सिनवार की मौत की रिपोर्ट की पुष्टि या खंडन नहीं किया है. बस टेलीग्राम पर लोगों को फर्जी खबरों से सावधान रहने और सोशल मीडिया पर आतंकी समूह के आधिकारिक बयानों पर ही टिके रहने के लिए लिखा है. जबकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने पुष्टि की है कि गुरुवार को हुए हमले में किसी बंधक के घायल होने के कोई संकेत नहीं मिले हैं, जिसमें तीन आतंकवादी मारे गए थे. पहले की खुफिया जानकारी से पता चला था कि सिनवार दक्षिणी गाजा में कहीं हमास की सुरंग प्रणाली में बंधकों से घिरा हुआ छिपा हुआ था, ताकि उसे मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जा सके. वहीं इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट सिनवार की कथित मौत का जश्न मनाते हुए दिखाई दिए. जिसमें आतंकी नेता की एक तस्वीर थी, जिसके चेहरे पर एक एक्स बना हुआ था, साथ ही अन्य मारे गए हमास नेताओं की तस्वीरें भी थीं.

Tags: Hamas attack on Israel, Israel, Israel air strikes



Source link

x