केवल 2 महीने मिलती है ये बरसाती सब्जी, गैस-एसिडिटी चुटकियों में ठीक करने का दावा, हड्डी भी बन जाता है लोहा!


अभी भी कई इलाकों में बरसात का मौसम चल रहा है. ऐसे में कई सब्जियां ऐसी भी आती हैं जो खास इस मौसम में ही मिलती है. इसके सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलता है. ऐसी ही एक सब्जी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो हड्डियों को बहुत मजबूत बना देती हैं.

हम बात कर रहे हैं चौरा की फलियां, जो इस समय बाजार में खूब दिख रही हैं और लोगों के बीच बहुत पसंद की जा रही हैं.

चौरा की फलियों के फायदे:

स्वाद और पौष्टिकता: चौरा की फलियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिकता से भरपूर होती हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को हृष्ट-पुष्ट और तंदुरुस्त बनाए रखते हैं. इन फलियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है.

हड्डियों की मजबूती: चौरा की फलियों में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करते हैं और शरीर में एनर्जी लाते हैं. इसके अलावा, ये फलियां पेट की समस्याओं जैसे गैस और एसिडिटी को भी ठीक करने में मदद करती हैं.

चौरा की फलियां खासतौर पर बरसात के मौसम में ही उपलब्ध होती हैं, और इस समय में इन्हें खाना विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है. यह सब्जी लगभग दो से ढाई महीने तक बाजार में उपलब्ध रहती है.

चौरा की फलियों का उपयोग:

चौरा की फलियों को अन्य सब्जियों, जैसे आलू के साथ मिलाकर पकाया जा सकता है, जो स्वाद और पौष्टिकता दोनों में लाजवाब होती हैं.

ये भी पढ़ें: केवल चार महीने मिलती हैं ये पत्तियां, फटाक से वजन कर देती कंट्रोल, गले की खराश तो चुटकी बजाते गायब!

डॉ. चंद्रप्रकाश दीक्षित के अनुसार इन फलियों का सेवन शरीर के लिए रामबाण साबित हो सकता है. उन्होंने दावा किया कि यह विशेष रूप से हड्डियों की मजबूती, पेट की समस्याओं के उपचार और शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

बाजार में उपलब्धता और कीमत

चौरा की फलियां इस समय बाजार में बड़ी मात्रा में उपलब्ध हैं. इसकी कीमत ₹80 से ₹100 प्रति किलो तक है. यह सब्जी विशेष रूप से बरसात के मौसम में ही उपलब्ध होती है, इसलिए इसे खाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है.

ये भी पढ़ें: एक या दो नहीं..इस बार गणेश चतुर्थी पर चार-चार शुभ मुहूर्त, नोट कर लें टाइम, बप्पा की बरसेगी कृपा

Tags: Food 18, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x