केसी त्यागी के हाथ किसकी नंगी तस्वीरें लग गई थीं? जो ये दलित नेता नहीं बन पाया PM


जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता केसी त्यागी ने पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने इस्तीफे के पीछे निजी वजह बताई है. हालांकि सियासी गलियारों में चर्चा है कि त्यागी के तमाम बयान पार्टी लाइन से अलग थे. जो बीजेपी से मतभेद पैदा कर रहे थे. इस वजह से उन्हें इस्तीफा देने को कहा गया. 80 के दशक से राजनीति में सक्रिय केसी त्यागी पहली बार साल 1978 में सुर्खियों में आए. उनके हाथ एक ऐसी तस्वीर लग गई, जिसने एक दलित नेता के प्रधानमंत्री बनने का सपना चकनाचूर कर दिया.

कहानी की शुरुआत 
इमरजेंसी के बाद जब 1977 में लोकसभा चुनाव हुए तो इंदिरा गांधी को बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी. पार्टी की करारी हार हुई. मोरारजी देसाई की अगुवाई में पहली गैर कांग्रेसी सरकार बनी. देसाई के अलावा चौधरी चरण सिंह और जगजीवन राम, जनता पार्टी सरकार के दो और मजबूत स्तंभ थे. जगजीवन राम को रक्षा मंत्री बनाया गया. जनता पार्टी की सरकार में कुछ महीने के अंदर खींचतान शुरू हो गई. खबर आई कि चरण सिंह कांग्रेस के संपर्क में हैं. लगा की पार्टी अब टूटी तब टूटी.

इस बीच एक धड़े ने जगजीवन राम को प्रधानमंत्री बनाने का सुझाव दिया. जनता पार्टी अभी कोई फैसला ले पाती इससे पहले ही उस दौर की मशहूर पत्रिका सूर्या में एक तस्वीर छपी. वह नंगी तस्वीर जगजीवन राम के बेटे सुरेश राम और उनकी प्रेमिका की थी.

कैसे लीक हुई वो नंगी तस्वीर?
21 अगस्त 1978 को गाजियाबाद के मोहन नगर में एक मर्सिडीज़ कार ने एक शख्स को कुचल दिया. उसकी मौके पर ही मौत हो गई. घटना ठीक मोहन मेकिन कंपनी के बाहर हुई. कार में बैठे शख्स को लगा कि कहीं लोग उसे पीटने ना लगे इस चक्कर में उसने कार कंपनी के अंदर घुसा दी. शोर सुनकर मोहन मेकिन कंपनी के मालिक कपिल मोहन के भतीजे अनिल बाली अपने दफ्तर से बाहर. उन्होंने कार में बैठे शख्स को पहचान लिया जो जगजीवन राम के बेटे सुरेश राम थे.

Crime: The S-bomb - India Today

केसी त्यागी को पहले से थी खबर
सुरेश राम ने अनिल बाली को बताया कि कुछ लोग उनकी कार का पीछा कर रहे थे और इसी हड़बड़ी में एक्सीडेंट हुआ. पीछा करने वाले दो नौजवान थे, जो खुद को राजनारायण का चेला कहा करते थे. एक का नाम केसी त्यागी और दूसरे का ओमपाल सिंह था. उस वक्त केसी त्यागी एक युवा नेता के तौर पर उभर रहे थे जबकि ओमपाल सिंह किसान सम्मेलन कार्यालय के सचिव थे. दोनों को सुरेश राम की करतूत के बारे में पहले से खबर थी. उन्हें पता था कि सुरेश राम की एक गर्लफ्रेंड है, जो बागपत के एक गांव की रहने वाली है. सुरेश अक्सर अपनी प्रेमिका के साथ अश्लील तस्वीरें खींचा करते थे.

राजनारायण ने प्रेस को दी जानकारी
वरिष्ठ पत्रकार और लेखिका नीरजा चौधरी अपनी किताब ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’ में लिखती हैं कि केसी त्यागी और ओमपाल सिंह को पता था कि सुरेश राम अपनी गर्लफ्रेंड की नग्न तस्वीर खींचा करते हैं और दोनों चाहते थे कि वो तस्वीरें उनके हाथ लग जाएं. इसी फिराक में अक्सर सुरेश राम का पीछा किया करते थे. मोहन नगर में जब सुरेश राम की कार का एक्सीडेंट हुआ तो त्यागी और ओमपाल सिंह फौरन उनकी कार की तरफ लपके. कार का डैशबोर्ड खोलते ही नग्न तस्वीरों का बंडल भरभरा कर गिर पड़ा. बकौल नीरजा चौधरी, केसी त्यागी ने ये तस्वीरें राज नारायण के पास पहुंचाईं. उसी रात जगजीवन राम, राज नारायण से मिले. दोनों के बीच करीब आधे घंटे मुलाकात हुई लेकिन कोई बात नहीं बन पाई. अगले दिन राज नारायण ने प्रेस के सामने पूरी घटना ज्यों की त्यों रख दी.

हालांकि प्रेस ने जब राजनारायण से पूछा कि ओमपाल सिंह और केसी त्यागी के हाथ सुरेश राम की नंगी तस्वीरें कैसी आईं? तो उन्होंने जवाब दिया कि दोनों ने सुरेश राम से सिगरेट मांगी थी. जब उन्होंने सिगरेट निकालने के लिए कार डैशबोर्ड खोला तो सिगरेट की डिब्बी के साथ नंगी तस्वीरें गिर पड़ीं. वरिष्ठ पत्रकार रेहान फजल बीबीसी हिंदी पर एक लेख में लिखते हैं कि राज नारायण के पास सुरेश राम और उनकी गर्लफ्रेंड की कम से कम 40-50 नंगी तस्वीर थीं. उन्होंने 15 तस्वीरें कपिल मोहन को दे दीं, जो इंदिरा गांधी के बहुत गरीबी थे. बाकी अपने पास रख ली.

मेनका ने अपनी मैगजीन में छाप दी फोटो
कपिल मोहन ने अपने भतीजे अनिल बाली को वो तस्वीरें सौंपते हुए तुरंत संजय गांधी के पास ले जाने को कहा. नीरजा चौधरी लिखती हैं कि जगजीवन राम ने जनता पार्टी के सांसद कृष्णकांत के जरिए पूरे मामले को मैनेज करने की कोशिश की. यहां तक कि अपनी टोपी उनके पैरों में रख दी. कृष्णकांत ने उनकी मदद करने की कोशिश भी की. कई अखबारों ने उस सेक्स स्कैंडल पर चुप्पी साध ली, लेकिन संजय गांधी की पत्नी मेनका ने अपनी मैगजीन सूर्या में सुरेश राम और उनकी गर्लफ्रेंड की नंगी तस्वीर छाप दीं. जिसका टाइटल था ‘रियल स्टोरी’.

Crime: The S-bomb - India Today

और बर्बाद हो गया जगजीवन राम का करियर
मेनका गांधी की मैगजीन ‘सूर्या’ का वो अंक ब्लैक में बिका. देश भर में सुरेश राम और उनकी गर्लफ्रेंड की नंगी तस्वीर पहुंच गईं. इसके साथ ही जगजीवन राम का प्रधानमंत्री बनने का सपना चकनाचूर हो गया. मोरारजी देसाई के इस्तीफा देने के बाद निश्चित तौर पर वह प्रधानमंत्री बनने की कतार में सबसे आगे थे लेकिन उस स्कैंडल ने उनका करियर तबाह कर दिया.

Tags: Congress, Indira Gandhi, KC tyagi, Maneka Gandhi



Source link

x