कैसा दिखता है सेना का बंकर? जहां से चीन-पाकिस्‍तान जैसे देशों को आर्मी देती है मुंहतोड़ जवाब


हाइलाइट्स

भारतीय सेना पाकिस्‍तान घुसपैठियों से रक्षा करती है.बंकर से सीमा की एक्टिविटी पर नजर रखी जाती है.पाकिस्‍तान कभी अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है.

नई दिल्‍ली. अक्‍सर हम न्‍यूज में सुनते हैं कि भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश के दौरान 4 आतंकी मारे गए. क्‍या कभी सोचा है कि असल में एक फॉर्वर पोस्‍ट कैसा दिखता है. किन परिस्थियों में एक सैनिक अपनी जान को हथेली पर रखकर  अपनी ड्यूटी करता है. देश की रक्षा के दौरान अक्‍सर भारतीय सैनिक दुश्‍मनों पर भारी पड़ते हैं. इस दौरान ऐसे मौके भी आते हैं जब उन्‍हें भारत माता की रक्षा करते वक्‍त अपने प्राणों की आहूती भी देनी पड़ती है.

आइये हम आपको भारत के एक फॉर्वड पोस्‍ट की तस्‍वीर से रूबरू करवाते हैं. तस्‍वीर में दिख रहा भारत का यह बंकर वो आखिरी छोर है, जहां से आगे देखने पर केवल पड़ोसी देश की सीमा ही नजर आती है. इस बंकर में मौजूद सैनिक दुश्‍मन की पल-पल की एक्टिविट पर नजर रखता है. अक्‍सर ये देखा गया है कि पड़ोसी देश पाकिस्‍तान खुद भारत की सीमा में घुसपैठियों को दाखिल कराने में मदद करते हैं. ऐसे में सैनिकों की जिम्‍मेदारी और भी ज्‍यादा हो जाती है.

एक बंकर में मौजूद सैनिक तमाम तरह के हथियारों से लेस होता है. ये बंकर तीन तरफ से ढका है. भारतीय सेना के पास कई अलग-अलग तरह के बंकर हैं. इस बंकर में हम देख सकते हैं कि यह ऊपर से खुला है. यह एक आधुनिक बंकर है. इसके पीछे छुपकर ही सैनिक खुद को सुरक्षित रखते हुए दुश्‍मन पर नजर रखता है. इसपर दुश्‍मन की गोली का कोई असर नहीं होता. हालांकि मोर्टार जैसे बड़े हथियार की सूरत में अलग-अलग बंकर की अलग अलग क्षमता होती है.

FIRST PUBLISHED : September 3, 2024, 21:43 IST



Source link

x