कौन हैं मोहनलाल बड़ौली? बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा में दी पार्टी की कमान – Who is MLA Mohan Lal Badoli Appointed as BJP new Haryana president before assembly election 2024 Nayab Saini manohar lal khattar


नई दिल्ली. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहले मंगलवार को विधायक मोहन लाल बड़ौली को हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. बड़ौली सोनीपत जिले के राई से विधायक हैं और लंबे समय से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं. बड़ौली मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी यह दायित्व लेंगे जिनके पास प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी थी. उन्होंने हाल ही में लोकसभा चुनाव भी लड़ा था. हालांकि वे कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल ब्रम्हाचारी से चुनाव हार गए थे.

पिछले साल मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद सैनी को मुख्यमंत्री बनाया गया था. उस समय वह प्रदेश अध्यक्ष थे. वह मुख्यमंत्री के साथ ही प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी संभाल रहे थे. भाजपा महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.

बड़ौली ने 2019 में राई विधानसभा से चुनाव लड़ा था और 2,663 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. वह इस विधानसभा सीट पर चुनाव जीतने वाले बीजेपी के पहले नेता हैं. पिछले दिनों संपन्न लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें सोनीपत से तत्कालीन सांसद रमेश चंद्र कौशिक का टिकट काट कर उम्मीदवार बनाया था. हालांकि उन्हें करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था.

बड़ौली जाति से ब्राह्मण हैं. माना जा रहा है कि जाट समुदाय के बीच अपने आधार को मजबूत करने के बीजेपी ने बड़ौली को पार्टी की कमान दी है. राज्य में जाट समुदाय के अधिकांश मतदाताओं पर कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का खास प्रभाव माना जाता है.

जाट इस उत्तरी राज्य में सबसे बड़ी जाति है. हालांकि जाति के आधार पर उनकी जनगणना संबंधी कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं, लेकिन ऐसा अनुमान है कि वे राज्य की आबादी के करीब 27 प्रतिशत हैं. राज्य में ब्राह्मण भी अच्छी खासी संख्या में हैं और हुड्डा उन्हें भी लुभाते रहे हैं.

मुख्यमंत्री सैनी अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं जबकि उनके पूर्ववर्ती और वर्तमान केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर पंजाबी समुदाय से हैं. अब नए अध्यक्ष के रूप में एक ब्राह्मण नेता को जिम्मेदारी दी गई है. राज्य में कांग्रेस का सामना करने के लिए बीजेपी एक मजबूत सामाजिक समीकरण के साथ चुनाव में उतरने की कोशिशों में है. राज्य में अक्टूबर में महाराष्ट्र के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी 2014 से हरियाणा में सत्ता में है. कांग्रेस ने हाल के लोकसभा चुनावों में राज्य की 10 में से पांच सीटों पर जीत हासिल की थी. महाराष्ट्र में बीजेपी तीन-दलीय गठबंधन के हिस्से के रूप में सत्ता में है जहां उसका मुकाबला शिव सेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस के गठबंधन से है. हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया था.

Tags: Haryana BJP, Haryana news



Source link

x