क्या आप भी दांतों में लगाते हैं नमक और तेल? डेंटिस्ट की बात जानकर झन्ना जाएगा माथा, बर्बाद हो जाएंगे मसूड़े


Salt and Mustard Oil for Teeth: हमारे दादी-नानी के नुस्खे काफी लोकप्रिय हैं. इनमें से कई नुस्खे बेहद काम के भी होते हैं. इसका यह मतलब नहीं कि दादी-नानी के हर नुस्खे काम के हो. कुछ नुस्खे ऐसे होते हैं जो बेहद खराब असर करता है. बेशक तुरंत इसका असर न दिखें लेकिन बाद में इसका बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट है. दांतों में सरसों का तेल और नमक लगाने के अक्सर फायदे के बारे में बताया जा रहा है. लेकिन अगर आप डेंटिस्ट की बात जान लेंगे तो आपका माथ झन्ना जाएगा. दरअसल, डेंटिस्ट डॉ. शिल्पी अरोड़ा ने दांतों में सरसों का तेल और नमक लगाने को लेकर बहुत बड़ी बात कही है.

दांतों को बर्बाद कर देगा नमक और तेल
क्लोव डेंटल क्लीनिक की डेंटिस्ट डॉ. शिल्पी अरोड़ा ने बताया कि दांतों के लिए घरेलू नुस्खे को आजमाना बेहद मुश्किल में डाल सकता है. हम यह सुनते आ रहे हैं कि दांतों में अगर सरसों का तेल और नमक लगाया जाए तो इससे मसूड़े मजबूत होते हैं और दांतों में चमक आ जाती है लेकिन ध्यान रहे अगर आप ऐसा रेगुलर करते हैं तो आपके दात बर्बाद हो जाएंगे. एक-दो दिन देखने में तो यह जरूर सुंदर लगेंगे लेकिन रेगुलर करने पर धीरे-धीरे यह दांतों की उपरी परत इनामेल को घिस देंगे जिससे उपरी परत ही गायब हो जाएगी और दांत खोखले होने लगेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि नमक बहुत ही हार्ड और खुरदुरा होता है और यह दांतों को घिस देता है. दूसरी ओर यदि आप दांतों में सरसों का तेल और नमक का इस्तेमाल रेगुलर करेंगे तो इससे आपके मसूड़े में इंफ्लामेशन हो जाएगा. इंफ्लामशन यानी एक तरह से घाव हो जाएगा जिससे मूसड़े में सूजन हो जाएगी. सूजन होने के बाद यह दांतों को हिला देगा और फिर दांत कमजोर होकर टूटने लगेंगे. डॉ. शिल्पी अरोड़ा ने बताया कि सिर्फ नमक और तेल ही नहीं, घरेलू नुस्खे में हल्दी, बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल दांतों में नहीं करना चाहिए. इन सबका उल्टा असर होगा और आपके दांत बर्बाद हो जाएंगे.

तो क्या कभी भी तेल और नमक दांतों में नहीं लगाना चाहिए
डॉ. शिल्पी अरोड़ा ने बताया कि नमक और तेल एंटी-बैक्टीरियल होता है. नमक और तेल को दांतों में लगाने से बैक्टीरिया तो मर सकता है लेकिन इसका दूसरा नुकसान हो सकता है. ऐसे में आयुर्वेद में तो यह जरूर कहा गया है कि दांतों में नमक तेल लगाना चाहिए लेकिन इसमें भी रेगुलर लगाने की सलाह नहीं दी गई है. अगर आप महीने-दो महीने में एक आध दिन नमक और तेल लगाते हैं तो इसका कोई खास नुकसान तो नहीं होगा लेकिन मेडिकल साइंस में नमक और सरसों के तेल को दांतों में लगाने की मनाही है. डॉ. शिल्पी ने बताया कि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें नमक-तेल लगाने से कुछ फायदा होता है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि हर किसी को फायदा होगा ही. इसमें भी किसी भी हाल में रेगुलर नमक-तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

तो फिर क्या किया जाए
डॉ. शिल्पी अरोड़ा ने बताया कि मेडिकल साइंस दांतों के लिए नमक का इस्तेमाल है लेकिन इसे दांतों पर घिसना नहीं है बल्कि आप गुनगुने पानी के साथ नमक का गरारा कर सकते हैं. इससे आपके मसूड़े में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा एकदम कम हो जाएगा. अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो ब्रश के बाद यह सबसे फायदेमंद नुस्खा है. इसलिए डेंटिस्ट अक्सर लोगों को सलाह देते हैं कि दिन में दो बार ब्रश करने के साथ ही आप रोजाना एक बार गर्म पानी और नमक का कुल्ला जरूर करें.

इसे भी पढ़िए-एक महीने के अंदर लिवर हो जाएगा हेल्दी, इस तरह से 5 आसान एक्सरसाइज करके तो देखिए, यकृत के हर कोने से गंदगी भी हो जाएगी दूर

इसे भी पढ़िए-कैल्शियम सप्लीमेंट के साथ इन फूड का करें सेवन, Bones में आ जाएगी चट्टानी शक्ति! असर भी ज्यादा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

x