क्या प्रेग्नेंट महिलाएं रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत? कौन सी सावधानी बरतना जरूरी, डॉक्टर से जानें


Karwa Chauth 2024 Vrat Tips: इस साल 20 नवंबर को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा. करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाल जिंदगी के लिए निर्जला व्रत रखकर पूजा-अर्चना करती हैं. अधिकतर महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं और कई ऐसी महिलाएं भी करवा चौथ का निर्जला व्रत रख लेती हैं, जो प्रेग्नेंट हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए इस तरह की फास्टिंग नुकसानदायक हो सकती है और इससे तबीयत बिगड़ सकती है. अब सवाल है कि क्या प्रेग्नेंसी में करवा चौथ का व्रत रखना चाहिए? इस बारे में डॉक्टर की राय जान लेते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंट हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने News18 को बताया कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को करवा चौथ का निर्जला व्रत रखने की सलाह नहीं दी जाती है. हालांकि यह आस्था से जुड़ा मामला होता है और महिलाएं इस व्रत को हर हाल में रखना चाहती हैं. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे पूरे दिन बिना पानी के व्रत न रखें. बीच-बीच में पानी और जूस लेती रहें, ताकि उनके शरीर को जरूरी एनर्जी मिलती रहे. प्रेग्नेंसी में लंबे समय तक निर्जला फास्टिंग से तबीयत बिगड़ने का खतरा होता है, इसलिए बेहद सावधानी के साथ व्रत रखें.

डॉक्टर का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई बदलाव होते हैं और इसे सही पोषण की जरूरत होती है. अगर कोई महिला स्वस्थ है और उसकी प्रेग्नेंसी सामान्य है, तो वह व्रत रख सकती है. लेकिन उसे सावधानी बरतनी होगी. हालांकि जिन महिलाओं की प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन होती है, उन्हें निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए. प्रेग्नेंट महिलाओं को केवल शारीरिक स्वास्थ्य का ही ध्यान नहीं रखना चाहिए, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए. अगर व्रत के चलते उन्हें तनाव या कमजोरी महसूस होती है, तो यह उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. ऐसे में व्रत रखने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें.

हेल्थ एक्सपर्ट्स प्रेग्नेंट महिलाओं को सलाह देते हैं कि करवा चौथ व्रत व्रत के दौरान पानी, जूस और फलों का सेवन कर लेना चाहिए. इससे उन्हें भरपूर एनर्जी मिलेगी और डिहाइड्रेशन का भी खतरा नहीं रहेगा. ऐसा करने सी उनकी सेहत भी ठीक रहेगी और खुशी से त्योहार भी मना सकेंगी. अगर कोई प्रेग्नेंट महिला करवा चौथ का व्रत रखने का निर्णय लेती है, तो परिवार को उसे सपोर्ट करना चाहिए और उसका खयाल रखना चाहिए. इससे वह मानसिक रूप से बेहतर महसूस करेगी और परेशानियों से बच सकेगी.

यह भी पढ़ें- कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने वाली क्रीम-क्लींजर में मिले कैंसर वाले तत्व ! नई रिसर्च से मचा हड़कंप

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

x