क्या सचिन तेंदुलकर का महान कीर्तिमान तोड़ पाएंगे विराट कोहली, बांग्लादेश सीरीज में मौका


virat kohli - India TV Hindi

Image Source : GETTY
क्या सचिन तेंदुलकर का महान कीर्तिमान तोड़ पाएंगे कोहली

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट के लिए मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला इसी साल जनवरी में खेला था। हालांकि वे बाकी फॉर्मेट खेलते रहे। अब टी20 इंटरनेशनल से रिटायर होने के बाद कोहली टेस्ट खेलने के लिए उतर रहे हैं। इस बीच जब बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में वे पहले टेस्ट के लिए आएंगे तो उनके निशाने पर ​क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा कीर्तिमान होगा, जिसे वे तोड़ सकते हैं। 

विराट कोहली पूरे करेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 27 हजार रन 

विराट कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 26 हजार 942 रन बना चुके हैं। यानी वे अपने 27 हजार रन पूरे करने के करीब हैं। विराट कोहली को इस मुकाम को छूने के लिए 58 रन और चाहिए, जो वे पहले टेस्ट की पहली ही पारी में पूरे कर सकते हैं। विराट कोहली अब तक 591 इंटरनेशनल पारियां खेल चुके हैं। वहीं बात अगर सचिन तेंदुलकर की करें तो उन्होंने जब 27 हजार रन पूरे किए थे, तब वे 623 पारियां खेल चुके थे। इस वक्त सचिन तेंदुलकर की वो बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सबसे तेज 27 हजार रन बनाए हैं, लेकिन अगर विराट कोहली के बल्ले से रन निकले तो वे सचिन को पीछे छोड़ देंगे। 

कोहली का सारा फोकस टेस्ट और वनडे पर 

कोहली अ​ब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं। अब उनका सारा फोकस टेस्ट और वनडे पर ही है। ऐसे में उनके लिए ये बेहतरीन मौका है कि वे नया रिकॉर्ड स्थापित करें। कोहली अब तक 113 टेस्ट मैचों की 191 पारियों में 8848 रन बना चुके हैं। जहां उनका औसत 50 से थोड़ा सा कम है। वहीं वनडे की बात करें तो यहां उन्होंने 295 मैचों की 283 पारियों में 13906 रन बनाने का काम किया है। बातर अगर टी20 इंटरनेशनल की करें तो वहां उन्होंने 125 मैचों की 117 पारियों में 4188 रन बनाए हैं। 

टेस्ट में दस ​हजार रन पूरे करने के भी करी​ब हैं विराट कोहली 

कोहली सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ तो देंगे ही, इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए, लेकिन सवाल केवल इतना ही है कि वे कितनी जल्दी 27 हजार रन बनाने में कामयाब होते हैं। इस सीरीज में विराट कोहली के निशाने पर कुछ और भी कीर्तिमान होंगे। उनकी कोशिश ये भी होगी कि टेस्ट में वे अपने 10000 रन भी पूरे करें। हालांकि इसके लिए उन्हें अभी काफी रन चाहिए हैं। लेकिन अगर दो टेस्ट की चार​ पारियों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला और उनके बल्ले से ठीक से रन बने तो कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें 

यशस्वी जायसवाल के निशाने पर सबसे बड़ा कीर्तिमान, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पहली बार होगा ये कारनामा

VIDEO: ऐसा सिर्फ पाकिस्तान में ही हो सकता है! हार के बाद भी खुश हुआ पाकिस्तानी कप्तान

Latest Cricket News





Source link

x