क्या सचिन तेंदुलकर का महान कीर्तिमान तोड़ पाएंगे जो रूट, इतिहास रचने से सिर्फ इतने रन दूर


sachin tendulkar and Joe Root- India TV Hindi

Image Source : GETTY
सचिन तेंदुलकर और जो रूट

टेस्ट क्रिकेट में इस दिनों सिर्फ एक ही नाम छाया हुआ है। वो नाम है जो रूट का। इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट इस साल टेस्ट में रनों का अंबार लगा चुके हैं और अब पाकिस्तान की धरती पर बल्ले से कहर बरपा रहे हैं। मुल्तान में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में जो रूट ने शानदार शतक जड़ते हुए कमाल कर दिया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 35वां शतक जड़ा और इस तरह वह एक साथ 4 खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में छठे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने शतक से एक झटके में महेला जयवर्धने, ब्रायन लारा, सुनील गावस्कर और यूनिस खान को पीछे छोड़ा।

इस शतकीय पारी के दौरान जो रूट इंग्लैंड के सबसे महान टेस्ट क्रिकेटर भी बन गए। एलिस्टर कुक को पछाड़ते हुए रूट अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रूट के नाम अब टेस्ट में 12500 से ज्यादा रन हो गए हैं। इस साल रूट का बल्ला जमकर रन उगल रहा है। वह साल 2024 में 12 मैचों की 21 पारियों में 5 शतक और 4 अर्धशतक की बदौलत 1100 से ज्यादा रन ठोक चुके हैं। अगर वह इसी रफ्तार से रन बनात रहे तो जल्द ही भारत के राहुल द्रविड़, जैक कैलिस और रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे।

टेस्ट में रूट का बज रहा डंका

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में अब जो रूट (12550) से आगे सिर्फ 4 बल्लेबाज हैं। इनमें राहुल द्रविड़ (13288), जैक कैलिस (13289), रिकी पोंटिंग (13378) और सचिन तेंदुलकर (15921) शामिल हैं। ऐसे में रूट के पास आगामी मैचों में एक साथ 3 बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए दूसरे स्थान पर पहुंचने का शानदार चांस होगा।

रूट अगर 828 रन और बना लेते हैं तो वह राहुल द्रविड़, जैक कैलिस और रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। हालांकि सचिन तेंदुलकर के महारिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। सचिन के 15921 रनों के आंकड़े से रूट अभी 3371 रन पीछे हैं। इस आंकड़े के करीब पहुंचने के लिए रूट को आने वाले सालों में लगातार शानदार प्रदर्शन करना होगा। 

रूट के निशाने पर कई कीर्तिमान

गौरतलब है कि इंग्लैंड को इस साल पाकिस्तान की धरती पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के बाद नवंबर-दिसंबर में न्यूजीलैंड का दौरा करना है। इस दौरे पर इंग्लैंड की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान कीवी टीम का सामना करेगी। ऐसे में रूट के पास इन तीनों खिलाड़ियों के करीब पहुंचने का शानदार मौका होगा। 

Latest Cricket News





Source link

x