क्या है 29 और 91 का कनेक्शन…? हेमंत सोरेन की चाल, BJP के लिए बन गई मुसीबत


रांचीः झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने वाला है और फिर चुनावी रण तैयार हो जाएगा, जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस हिस्सा लेंगी. हालांकि झामुमो कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेगी. चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही झामुमो नेता और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी जीत तय करने के लिए बड़ी चाल चल दी है. हेमंत सोरेन ने घोषणाओं का पिटारा खोलकर बड़ी चाल चली है. हालांकि ये चाल कितनी कारगर साबित होगी, ये चुनावी नतीजे के बाद ही पता चलेगा. कैबिनेट बैठक में 29 फैसले लिए गए, जो कि झारखंड के 91 सीटों पर असर डाल सकती हैं.

मईयां योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा अब 2500
सोरेन सरकार ने सोमवार को मंईयां सम्मान योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान किया. पहले इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की राशि मिलती थी. लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया गया है. हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें कुल 29 प्रस्ताव पारित किए गए. बता दें कि हेमंत सोरेन के इस योजना के जवाब में गोगो दीदी योजना लाने का ऐलान किया था, जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 2100 रुपये मिलेंगे.

इसके अलावा हेमंत सोरेन की सरकार ने कैबिनेट बैठक में झारखंड के 62 हजार पारा शिक्षकों को ईपीएफ का लाभ देने का फैसला किया है. कैबिनेट की बैठक में राज्य में दिव्यांग और अनाथ बच्चों की उच्च शिक्षा के दौरान उनकी ट्यूशन फीस सरकारी खजाने से चुकाने का फैसला किया गया. इसके अलावा माइनॉरिटी स्कूल के रूप में संचालित मदरसों को पूरी तरह राज्य योजना के तहत संचालित करने के प्रस्ताव पर भी मुहार लगाई गई.

आदिवासियों के लिए भी बड़ा ऐलान
इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में असम में रह रहे झारखंड के 15 लाख आदिवासियों को झारखंड सरकार की तरफ से लाभान्वित करने के लिए विशेष योजना लाई जाएगी. बता दें कि इन आदिवासियों को असम में एसटी का दर्जा नहीं मिला है. राज्य सरकार की तरफ से एक सर्वदलीय टीम इन आदिवासियों के लिए असम जाएगी और उसकी रिपोर्ट पर उनके कल्याणर्थ और सहातार्थ योजनाएं शुरू की जाएंगी.

Tags: Hemant soren, Jharkhand news



Source link

x