क्या होता है आउटर, सही समय से पहुंचने पर भी गाड़ी को वहां क्यों रोकते हैं, लगभग हर शख्स को है इसकी गलत जानकारी



outer क्या होता है आउटर, सही समय से पहुंचने पर भी गाड़ी को वहां क्यों रोकते हैं, लगभग हर शख्स को है इसकी गलत जानकारी

हाइलाइट्स

आउटर सिग्नल होम सिग्नल से पहले होता है.
इसे स्टेशन से काफी दूरी पर बनाते हैं.
यह 2 आस्पेक्ट सिग्नल वाले स्टेशनों के बाहर लगता है.

नई दिल्ली. ट्रेन से यात्रा करते समय हम देखते हैं कि जब भी उसे स्टेशन से पहले कहीं रोका जाता है तो सब लोग बोलना शुरू कर देते हैं कि ट्रेन को आउटर पर रोका गया है. क्या आपने कभी सोचा है कि ये आउटर आखिर होता क्या है? आउटर से एक बात तो साफ है कि स्टेशन से बाहर, लेकिन यह इतना सरल मामला भी नहीं है. दरअसल, आउटर रेलवे के सिग्नल सिस्टम का हिस्सा है. यह आपको हर स्टेशन पर मिलता भी नहीं है. इसे कुछ ही स्टेशन पर लगाया जाता है.

ऐसे स्टेशन जहां पर सभी सिग्नल केवल 2 आस्पेक्ट के हों वहीं आउटर सिग्नल लगाया जाता है. 2 आस्पेक्ट सिग्नल का मतलब है कि केवल रेड और ग्रीन लाइन वाले सिग्नल. इनमें पीली लाइट नहीं दी गई होती है. यह आमतौर पर बी क्लास या ग्रेड वाले स्टेशन होते हैं. यहां होम सिग्नल से पहले आउटर सिग्नल लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें- दुनिया की सबसे हाई-स्पीड ट्रेनें, जमीन पर देती हवाई जहाज वाली फीलिंग, एक तो बिना पहिये के दौड़ती

क्या होता है आउटर सिग्नल?
ऐसे स्टेशन पर जहां 2 आस्पेक्ट वाले सिग्नल हों वहां ट्रेन को प्लेटफॉर्म पर लाने से पहले अगर रोकना हो तो सबसे पहले आउटर सिग्नल पर ही रोका जाता है. यह स्टेशन पर आने से पहले ट्रेन का पहला स्टॉप साइन होता है. इसे स्टेशन से ठीक-ठाक दूरी पर बनाया जाता है. अगर आउटर सिग्नल मौजूद नहीं है तो ट्रेन का पहला स्टॉप सिग्नल होम सिग्नल होता है. आउटर सिग्नल को होम सिग्नल से भी अच्छी-खासी दूरी दी जाती है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अगर ट्रेन को होम से पहले कहीं रोकने की जरूरत पड़े तो आराम से रोक दिया जाए. इस एरिया को ब्लॉक ओवरलैप कहा जाता है. रेलवे जानकारों के अनुसार, अब बहुत कम ही ऐसे स्टेशन बचे हैं जहां से पहले आउटर सिग्नल लगा हो.

आउटर पर क्यों रोकी जाती है गाड़ी?
इसका सीधा सा जवाब यह है कि जिस प्लेटफॉर्म पर ट्रेन को जाना है वहां पहले से कोई गाड़ी मौजूद है. इसलिए ट्रेन को आउटर पर रोक दिया जाता है. भले ही आपकी गाड़ी सही टाइम पर पहुंची हो लेकिन आगे कोई और ट्रेन उसी प्लेटफॉर्म पर है तो जाहिर है कि आपको आगे नहीं जाने दिया जाएगा. इसलिए कई बार लोग जो असमंजस में रहते हैं कि सही टाइम पर पहुंचने के बाद भी उनकी ट्रेन आउटर पर क्यों है तो इसका यही कारण है. ऐसा तब भी हो सकता है जब आपकी ट्रेन के लिए फिक्स्ड प्लेटफॉर्म खाली हो लेकिन आपके आगे कोई और ट्रेन खड़ी हो जिसे अपने फिक्स्ड प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के लिए रास्ता नहीं मिल रहा हो.

Tags: Business news in hindi, Indian railway, Railway, Railway Knowledge



Source link

x