खट्टा तो बहुत है, लेकिन सेहत के लिए चमत्कारी ! रोज एक गिलास भी पी लिया यह हरा जूस, तो होगा कमाल


Indian Gooseberry Juice Benefits: इस वक्त उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदल रहा है. कई जगहों पर हल्की सर्दी का भी एहसास होने लगा है. बदलते मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कुछ चीजों का सेवन सेहतमंद रहने में मदद कर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस मौसम में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. विटामिन C से भरपूर फूड्स इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं. अगर आप भी इम्यूनिटी बूस्ट करने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो टेंशन फ्री हो जाइए. आज आपको ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं, जिसका जूस इम्यूनिटी के लिए कमाल का होता है.

यह चमत्कारी फल आंवला है, जिसे इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है. सेहत के लिए यह एक सुपरफूड है, जो स्वाद में बेहद खट्टा होता है, लेकिन सेहत के लिए उतना ही लाभकारी है. रोजाना आंवला का जूस पीने से आप सर्दियों में हेल्दी रह सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं. आंवला जूस में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं. शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में यह जूस बेहद अशरदार माना जाता है. विटामिन C की अच्छी मात्रा होने की वजह से आंवला जूस इंफेक्शन से बचाता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक नियमित रूप से आंवला जूस पीने से सर्दी, खांसी और अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव हो सकता है. यह खट्टा जूस शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है, जिससे सेहत में सुधार होता है. इस जूस का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एंटी-एजिंग एजेंट्स के रूप में काम करते हैं और त्वचा को यंग रखते हैं. आंवला का जूस पीने से लोगों को पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या से राहत मिल सकती है. इस जूस से बालों की सेहत भी बेहतर हो सकती है.

कई रिसर्च में पता चला है कि आंवला जूस पेट की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. यह पाचन क्रिया को सुधारता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. आंवला में मौजूद फाइबर डायजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त करता है और गैस्ट्रिक समस्याओं को कम करता है. आंवला का जूस लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे शरीर को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. दिल की सेहत के लिए भी आंवला जूस बेहद फायदेमंद है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है और हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है. आंवला के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.

यह चमत्कारी जूस मोटापे और ओवरवेट से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद माना जा सकता है. आंवला जूस पीने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है. यह जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और फैट बर्न करने में मदद करता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आंवला जूस बढ़िया विकल्प हो सकता है. इसके नियमित सेवन से आप न केवल स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आपको ताजगी और ऊर्जा भी महसूस होगी. आंवला जूस अधिकतर लोगों के लिए सुरक्षित होता है, लेकिन अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इस जूस का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें.

यह भी पढ़ें- इस आटे को अमृत से कम न समझें ! व्रत में खाते हैं अधिकतर लोग, डायबिटीज कंट्रोल करने में रामबाण

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

x