खत्म हुआ 30 वर्षों का इंतजार, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को NAC से मिली A++ ग्रेडिंग


झांसी. उत्तर प्रदेश को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल हुई है. झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में ए प्लस प्लस ग्रेड हासिल हुआ है. दिसंबर महीने में हुए मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को ए प्लस ग्रेड हासिल हुआ था लेकिन विश्वविद्यालय ने मूल्यांकन की समीक्षा का अनुरोध प्रस्ताव भेजा था. इस समीक्षा में विश्वविद्यालय के सीजीपीए अंक बढ़ गए और विश्वविद्यालय को ए प्लस प्लस ग्रेड प्रदान किया गया है.

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन को जैसे ही नैक से मिली नई ग्रेडिंग की जानकारी मिली, विश्वविद्यालय परिसर में शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों ने ढोल-नगाड़ों के साथ जुलूस निकाला और डांस किया. कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडेय का फूल-मालाओं से स्वागत किया गया. कुलपति कार्यालय में बधाई देने वालों का तांता लग गया. इस मौके पर मिठाइयां बांटी गई.

खत्म हुआ 30 वर्षों का इंतजार
कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडेय ने कहा कि आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय नैक ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है. इसके लिए शिक्षक, विद्यार्थी और अधिकारी बधाई के पात्र हैं. नैक टीम ने निरीक्षण के बाद हमें ए प्लस ग्रेड दिया गया था. हमने समीक्षा का प्रस्ताव दिया था. हमें अब ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है. हम राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री सहित सभी अधिकारियों के आभारी हैं. नैक की इस नई ग्रेडिंग से विद्यार्थियों को रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को 30 वर्षों बाद सर्वोच्च एकेडमिक सफलता प्राप्त हुई है.गौरतलब है कि नैक ग्रेडिंग की शुरुआत 1994 में हुई थी.

FIRST PUBLISHED : August 7, 2024, 21:49 IST



Source link

x