खाली पेट नीम के पत्ते चबाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, तीसरा वाला तो जानकर रह जायेंगे हैरान


Neem Leaf Benefits: नीम के पत्तों का स्वाद कड़वा होता है. हालांकि, इस बारे में आपको पता ही होगा. मगर इन पत्तों में छिपे अद्भुत फायदों के बारे में शायद ही आप जानते होंगे. रोजाना इन पत्तों को खाली पेट चबाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है, स्किन साफ होती है और डायबिटीज का खतरा कम होता है. नीम के पत्ते आपके पूरे शरीर को अलग-अलग प्रकार से लाभ देते हैं. नीम के पत्ते खाने से ये 5 रोग हमेशा दूर रहते हैं.

नीम के पत्तों के 5 हेल्दी बेनेफिट्स
गट हेल्थ
नीम के 4-5 पत्तों को रोज खाली पेट चबाने से आपकी गट हेल्थ सुधरती है. नीम के पत्ते गट में मौजूद जर्म्स और बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. इससे पेट के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है.

लिवर हेल्थ
खाली पेट नीम के पत्ते खाने से लिवर का स्वास्थ्य बेहतर रहता है. नीम के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

Neem Leaves benefits

ब्लड प्यूरिफाई
नीम के पत्ते चबाने का सबसे बढ़िया फायदा यही है. शरीर में साफ और प्यूरिफाइड ब्लड होने से आप कई बीमारियों से दूर होते हैं. साफ खून स्किन के लिए भी अच्छा होता है. नीम के पत्ते चबाने से बॉडी डिटॉक्स होती है.

डायबिटीज
नीम के पत्ते मधुमेह के लिए भी फायदेमंद होते हैं. नीम के पत्तों को खाली पेट खाने से इंसुलिन का स्तर सही रहता है. नीम के पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं.

कब्ज की समस्या दूर करें
अगर आपको भी आए दिन कब्ज की परेशानी रहती है तो नीम के पत्ते खाना शुरू कर दें. नीम के पत्ते पेट के हर मर्ज की दवा हैं. नीम के पत्ते कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं. नीम के पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए नीम के पत्तों का सेवन करना चाहिए.

अन्य लाभ
नीम के पत्ते खाने से स्किन की समस्याएं जैसे कील-मुंहासे या पिंपल्स दूर होते हैं.
नीम के पत्ते चबाने से सांस संबंधी समस्याओं में भी राहत मिलती है.
नीम के पत्ते इम्युनिटी को भी स्ट्रांग करते हैं.

कैसे करें नीम के पत्तों का सेवन?
आप नीम खाने के लिए 2 तरीके अपना सकते हैं. नीम के पत्तों को ताजा पेड़ से तोड़कर कुछ पत्तियां चबा लें. या फिर इन पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. आप चाहें तो इस काढ़े में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर स्वाद बदल सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

x