खुशखबरी! रेलवे में 11 हजार से अधिक सीटों पर आई वैकेंसी, उम्र में 3 साल की छूट भी, जानें अपडेट 


हजारीबाग: भारतीय रेलवे भारत में सबसे अधिक सरकारी नौकरी देने वाली संस्था मानी जाती है. जिस कारण से रेलवे की नौकरी के लिए लाखों छात्र तैयारी करते हैं. भारतीय रेलवे ने 11558 पदों पर बहाली निकाली है. इसके बाद रेलवे की तैयारी करने वाले छात्रों में उत्साह देखा जा रहा है. यह 11558 पद नॉन टेक्निएशन बैकग्राउंड के लिए है. जिसमें 8113 पद स्नातक पास अभ्यर्थियों के लिए है. वहीं 3445 पद गैर स्नातक अभ्यर्थियों के लिए है.

3 साल की दी गईं है रियायत
भारतीय रेलवे ने 11558 पदों पर होने वाले भर्ती में 3 साल की उम्र की रियायत भी है. जिसके बाद अधिक उम्र हो जाने के कारण से तैयारी छोड़ने वाले अभ्यर्थियों में भी खुशी का माहौल है. हजारीबाग के 35 वर्षीय अभ्यर्थी अजय चौधरी बताते हैं कि रेलवे के द्वारा दी गई इस रियायत से काफी अभ्यर्थी फिर से रेलवे की तैयारी में जुट चुके हैं. कई अभयर्थी जो उम्र अधिक होने के कारण तैयारी छोड़ चुके थे वह भी पुनः तैयारी में लग गए हैं.

मैथ, रीजनिंग और समान्य ज्ञान है
हजारीबाग के रोजगार तक के शिक्षक विकास विश्वास बताते हैं कि रेलवे के इस बहाली में नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों को मैथ रीजनिंग और समान ज्ञान में निपुणता हासिल करनी पड़ेगी. सिलेबस के अनुसार अभ्यर्थियों को अपना मैथ रीजनिंग और सामान्य ज्ञान पर विशेष घर काम करना चाहिए साथ ही जिस सब्जेक्ट में वह कमजोर हैं. उसे पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

इन पदों पर होगी भर्ती
रेलवे में इस बार स्टेशन मास्टर, सुपरवाइजर, गुड्स ट्रेन मैनेजर, जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, कॉम कम टिकेट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क के पदों पर भर्ती की जा रही है. इसके लिए आवेदन 21 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक की जा सकती है.

Tags: Govt Jobs, Hazaribagh news, Indian railway, Job and career, Job news



Source link

x