खुशबू का ‘सुल्तान’ है ये इत्र, कीमत भी लाखों में, जानिए कैसे होता है तैयार?


अंजली शर्मा /कन्नौज: सुगंध नगरी के नाम से प्रसिद्ध कन्नौज में इत्र व्यापारी लगातार नए-नए प्रयोग कर रहे हैं. इसी क्रम में इत्र व्यापारी शिवा त्रिवेदी ने एक अनोखी और खास खुशबू तैयार की है, जिसे “सुल्तान” नाम दिया गया है. इस विशेष खुशबू में वाइट मस्क, मस्क अम्बर, लीची, ऑरेंज, बेला और गुलाब सहित कई अन्य सुगंधों का मिश्रण है, जो इसे अनोखा और आकर्षक बनाता है. यह खुशबू कपड़ों पर लगाने के बाद चार दिनों तक बनी रहती है और लगातार ताजगी का अहसास कराती है.

इस खास खुशबू को बनाने के लिए विभिन्न इत्रों और खुशबुओं का प्रयोग किया गया है. लीची, ऑरेंज, बेला, गुलाब, मस्क अम्बर और वाइट मस्क का संयोजन इसे एक अलग और आकर्षक खुशबू बनाता है. इसकी खासियत यह है कि यह न केवल लंबे समय तक टिकती है, बल्कि हवा में फैलकर अपना असर भी छोड़ती है. इस खुशबू से व्यक्ति को लगातार ताजगी और शांति का एहसास होता है.

क्या है कीमत और नाम?
इस अनोखी खुशबू को सुल्तान नाम दिया गया है. इसकी कीमत अन्य इत्रों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है. सुल्तान इत्र की कीमत ₹700 से शुरू होती है (10 ग्राम) और यह ₹1,00,000 तक जाती है, जो इसे एक प्रीमियम इत्र बनाता है.

कहां से मिल सकती है यह खुशबू?
यह खास इत्र “शिवा परफ्यूम” नाम की दुकान पर उपलब्ध है, जो कन्नौज के बड़ा बाजार स्थित इत्र मार्केट में है. यह दुकान 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है और कन्नौज के इत्र उद्योग में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है.

इत्र व्यापारी का क्या कहना है?
इत्र व्यापारी शिवा त्रिवेदी ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि समय के साथ नए-नए प्रयोग करके हम लोग नई खुशबू तैयार करते हैं. “सुल्तान” नामक यह इत्र इसी का परिणाम है, जिसमें किसी केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है. यह इत्र और परफ्यूम का एक मिश्रण है, जो शरीर के लिए सुरक्षित है और इसकी खुशबू दिमाग को शांति देती है. इसका भीनी-भीनी असर लंबे समय तक ताजगी बनाए रखता है.

Tags: Kannauj news, Local18



Source link

x