खेत के बजाय छत पर ही लगा दिया ड्रैगन फ्रूट, फूल और फलन देखकर झूम रहे किसान…-Success Farming: Instead of the field, dragon fruit cultivation was done on the roof, farmers are delighted to see the flowers and fruits, happy with their success


पूर्णिया : ड्रैगन फ्रूट के बारे में आपने जरूर सुना होगा. यह फल देखने में जितना आकर्षक होता है. उससे कही ज्यादा इसका स्वाद बेहतरीन होता है और ड्रैगन फ्रूट की कीमत भी बाजार में आपको हर वक्त महंगी मिलेगी. हालांकि अब ड्रैगन फ्रूट की खेती करना बहुत आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास पर्याप्त जानकारी होना जरूरी है. तभी आपको इसका उत्पादन या फलन 25 वर्षों तक मिलेगा. आइये हम बताते हैं आपको पूरी विधि.

आज तक आपने खेत में लगे ड्रैगन फ्रूट की खेती देखी होगी. और आपके मन में इसकी खेती करने के ज्यादा जगह या लम्बा चौडा खेत की तलाश करते होंगे. लेकिन नहीं अब आप अपने घर के छत पर मामूली सा जगह पर आसानी से लगा सकते हैं जिससे आपको अच्छा उत्पादन मिलेगा. कम जगह पर भी आसानी से इसकी खेती की जा सकती है. इस बात को साबित करते हुए दिखाने वाले किसान मायानंद विश्वास है .जिन्होंने खेत में नहीं बल्कि खुली छत पर ड्रैगन फ्रूट की खेती कर किसान खुश हो रहे हैं और पहली प्रयास में अच्छा सफलता से किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं है.

200 पौधे लगाकर कर छत पर खेती की शुरुआत की
दरअसल पूर्णिया जिला मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर दूर कस्बा प्रखंड क्षेत्र के बनेली सिंघिया गाँव के रहने वाले किसान मयानंद विश्वास हैं. जिन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती खेत मे करने के बजाय अपने खुले छत पर ड्रैगन फ्रूट की खेती किए हैं. उन्होंने Local 18से बात करते हुए किसान ने बताया की उसका छत खाली था उसी बीच वह घूमने के लिए कही बिहार से बाहर गए थे और वहां पर उन्होंने छत पर ही ड्रैगन फ्रूट की खेती को देखा था था. जिसके बाद उसने उस आइडिया को अपने घर पर उतार लिया.

उन्होंने पौधे की व्यवस्था कर पौधे को फिर अपने छत पर ही लगाया. और पौधें का देखरेख की जिम्मेदारी लेना शुरू किया और छत पर करीब 200 पौधे को अलग अलग बॉक्स मे लगाया. और यह खेती पूरी तरह जैविक खेती पर फलन देता है. जो की पिछले 2 वर्षों से अच्छा फलन भी दे रहा है.

छत पर ड्रैगन फ्रूट की ऐसे करें खेती
किसान मायानंद विश्वास कहते हैं कि अगर आप भी अपने खाली छत पर ड्रैगन फ्रूट लगाना चाहते हैं तो बेशक इसको सालभर में कभी भी लगा सकते हैं. हालांकि लगाने से पहले हमें सबसे पहले कैरेट या पॉलीबैग की जरूरत होती है. उसके बाद मिट्टी की जरूरत होती है और मल्चिंग वाली प्लास्टिक और वर्मी कंपोस्ट की जरूरत होती है. इन सब चीजों बराबर मात्रा मे मिलाकर केरेट या बॉक्स में डाल दें और फिर उसमें ड्रैगन फ्रूट को लगा दे. हालांकि पानी कभी-कभी इसमें देने की जरूरत होती है. साथ ही साथ उन्होंने कहा जब तकड्रैगन फ्रूट के पौधे बड़े होंगे तब तक आप इसके नीचेअलग-अलग सब्जियों को भी लगाकर उसकी खेती कर सकते हैं.

2800 एसएफटी खुले छत पर 200 पौधे सबमें फलन
उन्होंने कहा अपने 2800 स्क्वायर फीट के खुले छत पर लगभग 200 पौधा ड्रैगन फ्रूट का लगाया है.हालांकि हर साल पौधे का फलन बढ़ता जाता है. लेकिन इस बार का फलन एक पौधा तकरीबन 8 किलो तक का फलन देगा. उन्होंने कहा कि इस फल को अपने लोकल बाजार में 300 से 350 रुपए प्रति किलो तक बेच लेते हैं. और कई लोगों को स्वाद के लिए भी टेस्ट करने देते हैं.

वह कहते हैं कि अभी उसका छत छोटा है जिस कारण कम पौधे आए हैं. लेकिन इतना ही छत पर लगे पौधे से लगभग ₹30000 तक का आमदनी कमा लेंगे. हालांकि अगर आप भी अपने छत पर ड्रैगन फ्रूट लगाना चाहते या इससे संबंधित किसी भी तरह की जानकारी लेना हो तो आप इस किसान भाई से संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news



Source link

x