खोये से तैयार होती है यूपी की यह खास मिठाई, कीमत मात्र 12 रुपये, स्वाद ऐसा कि मुंह में आ जाएगा पानी


मुकेश पांडेय/मिर्जापुर: रसभरी जलेबी का नाम जैसे ही कानों में जाता है, वैसे ही मुंह में पानी आ जाता है. अगर जलेबी खास तरह से बनी हो तो क्या ही कहना. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के रमईपट्टी की खोया की जलेबी बहुत मशहूर है. जिले में एकमात्र स्थान पर खोया जलेबी बनाई जाती है. जलेबी का स्वाद लेने के लिए दूर लोग पहुंचते हैं. सुबह 7.30 बजे से ही जलेबी बनना शुरू हो जाता है, जो महज कुछ ही घंटों नें ही खत्म हो जाता है. स्वाद लजीज होने की वजह से इसकी डिमांड बनी रहती है.

मिर्जापुर की खास जलेबी
रमईपट्टी में गणेश कुमार की काफी पुरानी मिठाई की दुकान है. मिठाई के साथ गणेश खोया की जलेबी बनाना शुरू किया. बेहतरीन स्वाद होने की वजह से इसे खूब पसंद किया जाने लगा. डिमांड बढ़ने के साथ ही जलेबी खाने के लिए दूर-दराज से लोग यहां पहुंचते हैं. दुकानदार गणेश कुमार ने बताया कि खोए की जलेबी बनाने में शुद्ध खोए का इस्तेमाल होता है. इसमें हल्का मैदा मिलाया जाता है. खोया शुद्ध होने की वजह से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. जिस वजह से इसकी डिमांड है. वो कई सालों से जलेबी बना रहे हैं, लेकिन स्वाद में कोई बदलाव नहीं आया. आज भी बाजार में इसकी डिमांड बनी है.

12 रुपये का मिलता है 1 पीस
दुकानदार गणेश कुमार ने बताया कि एक पीस जलेबी 12 रुपये की मिलती है. अगर आप किलो में लेना चाहते हैं तो 260 रुपये में एक किलो जलेबी मिलती है. रमईपट्टी की जलेबी खाने के लिए प्रदेश के विभिन्न जनपदों से लोग आते हैं. जिले में एक मात्र स्थान पर खोया की जलेबी बनाई जाती है, जिस वजह से यह काफी फेमस है.

स्वाद के लिए फेमस
ग्राहक मिथिलेश तिवारी ने बताया कि खोया जलेबी की दुकान काफी पुरानी है. अपने स्वाद के लिए यह काफी प्रसिद्ध है. लोग कई सालों से जलेबी को खरीदते आ रहे हैं. यहां की जलेबी बहुत अच्छी होती है. इसी वजह से इसकी डिमांड बनी रहती है और अन्य जनपदों से लोग स्वाद चखने यहां पहुंचते हैं. सिर्फ एक ही जगह पर यह मिलता है.

Tags: Local18, Mirzapur news, Sweet Dishes



Source link

x