गजब का टैलेंट! MP का यह किसान निभाता है यमराज और रावण का किरदार, 3 राज्यों में दे चुका है प्रस्तुति


मोहन ढाकले/ बुरहानपुर. मध्य प्रदेश में टैलेंट की कमी नहीं है. कुछ कलाकार ऐसे हैं कि अपने शौकिया तौर पर अपने हुनर को लोगों के बीच तक दिखाते हैं. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के ग्राम झिरी में रहने वाले किसान भी धार्मिक आयोजनों में यमराज और रावण का किरदार निभा कर लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं. पिछले 7 वर्षों से वह ब्रह्माकुमारी आश्रम से जुड़े हुए हैं. आश्रम से जुड़ने के बाद उन्होंने अपनी खेती किसानी के साथ लोगों का मनोरंजन करने के लिए यमराज और रावण का किरदार निभाना शुरू कर दिया. लोग अब धार्मिक आयोजन होने पर उन्हें अपने यहां पर लोगों का मनोरंजन करने के लिए बुलाते हैं. वह किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेते हैं.

लोकल 18 की टीम को जानकारी देते हुए रावण और यमराज का रोल अदा करने वाले जयसिंग बलवाड ने कहा कि मैं खेती किसानी के साथ पिछले 7 वर्षों से ब्रह्माकुमारी आश्रम से जुड़ा हूं. यहां से जुड़ने के बाद मैं रावण और यमराज का रोल निभाना शुरू कर दिया. धार्मिक आयोजन में लगने वाले मेलों में यमराज और रावण के कपड़े पहनकर ग्राउंड पर उतरता हूं और लोगों का मनोरंजन करता हूं. मेरी यह कलाकारी अब लोगों को पसंद आने लगी है. मैं अभी तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में अपनी प्रस्तुति दे चुका हूं. 7 वर्षों में मेरे द्वारा करीब 100 से अधिक कार्यक्रमों में प्रस्तुतियां दी गई हैं. मेरे द्वारा प्रस्तुति देने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. ब्रह्माकुमारी आश्रम से मुझे लोगों को हंसते और हंसाने की सीख मिली है, इसलिए मैं यह काम कर रहा हूं.

गेहूं, मक्का और ज्वार की करते हैं खेती
किसान जयसिंग बलवाड द्वारा खेत में गेहूं, मक्का और ज्वार की खेती करने के साथ गाय का पालन भी किया जाता है. उनका कहना है कि मैं ब्रह्माकुमारी आश्रम से जब जुड़ा तो यहां पर धार्मिक आयोजन होते थे. उसमें मुझे पहली बार रावण बनने का मौका मिला. मैं रावण बना मेरी कलाकारी सभी को पसंद आई तो मुझे रावण के लिए सिलेक्ट कर दिया गया. मैं कार्यक्रम में रावण और यमराज बनता हूं.

Tags: Kisan, Latest hindi news, Local18, Mp news



Source link

x