गजब है! नवरात्रि में पहली बार इस शहर में नहीं बढ़े फलों के दाम, केला-सेब का भी लगभग वही रेट  


हजारीबाग: शारदीय नवरात्रि का आज पहला दिन है. भक्त सुबह से ही मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करने में लगे रहे. नवरात्रि में कई भक्त फलाहार करते हैं. ऐसे में बाजार में फलों की मांग बढ़ गई है. अमूमन ऐसे पर्वों में फलों के दाम बढ़ जाते हैं, लेकिन इस बार हजारीबाग के बाजारों में फलों के दाम में अधिकांश बदलाव नहीं हुआ है.

हजारीबाग सब्जी मंडी के फल विक्रेता आकाश कुमार पांडे बताते हैं कि यह पहला साल है कि नवरात्रि में फलों के दाम नहीं बढ़े. अमूमन नवरात्रि में फलों के दामों में 50 से 100 फीसदी दाम की बढ़ोतरी होती थी, लेकिन इस साल फलों के दाम स्थिर हैं. बाजार में पर्याप्त मात्रा में फल आ रहे हैं. केवल केले और सेब में 10 रुपये तक की वृद्धि हुई है. पहले जहां केला 30 से ₹50 दर्जन मिलते थे, वहीं अब 40 से 60 रुपये दर्जन आ रहे हैं. सेब की कीमत पहले जहां 80 से 120 रुपये किलो थी. वहीं अब 80 से 130 रुये तक है.

केले और सेब की अधिक डिमांड
फल विक्रेता आकाश कुमार आगे बताते हैं कि नवरात्रि में सबसे अधिक सेब और केले की डिमांड भक्त कर रहे हैं. इस कारण मामूली बदलाव दाम में देखा जा सकता है. सेब और केले के अलावा अभी बाजार में पपीता 30 से 50 रुपये किलो, पानी सिंघाड़ा 50 रुपये, संतरा 70 रुपये, आडू 70 से 90, मौसंबी 50 से 70 रुपये, अनार 150 से 250 रुपये किलो है.

ग्राहक आसानी से कर सकते हैं खरीदारी 
फलों की खरीदारी करने आई मनस्वी पाठक बताती है कि फलों के दाम कम होने से इस पर्व में लोग आसानी से फल की खरीदारी कर सकते हैं वरना सभी त्योहारों में फलों की खरीदारी करना लोगों को महंगा पड़ जाता था.

Tags: Fruit Market New Rate, Hazaribagh news, Local18, Navratri festival



Source link

x