गया के शिक्षक को मिला ये बड़ा सम्मान, अपने स्कूल में कर रहे हैं बुक हॉस्पिटल और चिल्ड्रेन बैंक का संचालन


गया: गया जिले के नगर प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय डिहुरी के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र कुमार को राजकीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए चयनित किया गया है. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में उन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

वीरेंद्र कुमार ने इस पुरस्कार को अपने दिवंगत पिता को समर्पित किया है, जो खुद भी एक आदर्श शिक्षक थे. वीरेंद्र कुमार मूल रूप से गया जिले के बांकेबाजार प्रखंड के तिलैया गांव के रहने वाले हैं और पिछले 25 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वे 1999 बैच के बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित शिक्षक हैं.

मौलाना अबुल कलाम अवार्ड से भी हो चुके है सम्मानित
वीरेंद्र कुमार को इससे पहले 2019 में राष्ट्रीय टीचर इनोवेशन अवार्ड और 2023 में बिहार स्वच्छ विद्यालय राज्य पुरस्कार सहित कई सम्मान प्राप्त हो चुके हैं. उन्हें मौलाना अबुल कलाम आजाद राष्ट्रीय आदर्श शिक्षक अवार्ड भी मिल चुका है. इन उपलब्धियों के चलते उन्हें विभिन्न संगठनों द्वारा कई मंचों पर सम्मानित किया गया है.

5 साल से प्रधानाचार्य के रूप में दे रहे है सेवा
पिछले 5 साल से वीरेंद्र कुमार मध्य विद्यालय डिहुरी के प्रधानाचार्य के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले वे 2017-19 तक गुरुआ प्रखंड के मध्य विद्यालय पवरा में प्रधानाध्यापक थे. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई इनोवेटिव प्रोग्राम्स शुरू किए, जिससे उनके स्कूल और उनकी पहचान पूरे जिले में बनी. उनके नेतृत्व में उनके स्कूल के बच्चे ‘बुक हॉस्पिटल’ और ‘चिल्ड्रन बैंक’ जैसे कार्यक्रम संचालित करते हैं.

पत्नी भी हैं शिक्षिका
वीरेंद्र कुमार की पत्नी रीता कुमारी भी एक सरकारी शिक्षिका हैं, जबकि उनके एक भाई और उनकी पत्नी भी शिक्षक हैं. उनके परिवार में दो भाई रेलवे में कार्यरत हैं और एक भाई हड्डी रोग विशेषज्ञ हैं. वीरेंद्र कुमार के पिता भी एक सरकारी शिक्षक थे, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में आदर्श स्थापित किया.

वीरेंद्र कुमार के इस सम्मान पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी-सह-प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रिया भारती, बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट के जिला अध्यक्ष मोहम्मद हैदर अली खान, कन्या मध्य विद्यालय चंदौती के प्रधानाध्यापक जितेंद्र कुमार, शिक्षिका रीता कुमारी, नावाडीह मध्य विद्यालय बांकेबाजार के प्रधानाध्यापक जितेंद्र कुमार, डिस्ट्रिक्ट टीचर वेलफेयर ट्रस्ट के उप सचिव मनोज कुमार सिन्हा और प्रमोद कुमार ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

Tags: Bihar News, Gaya news, Local18



Source link

x