गर्मी लेगी जल-समाधि, हीट-वेव भी खाएगा चकमा, समर-वैकेशन के लिए बेस्ट है MP का ये जिला – News18 हिंदी


दुर्गेश सिंह राजपूत/नर्मदापुरम. आग उगलता सूरज, चिलचिलाती गर्मी परेशान कर रही हो, तो बेधड़क होकर मध्य प्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व चले आएं. यहां इन दिनों लोग तवा नदी के रास्ते जंगल सफारी का आनंद ले रहे हैं. रहस्य, रोमांच से भरी परसापानी और मढ़ई का नौका विहार लोगों को आनंदित कर रहा है. पिछले एक महीने में तवा नगर से मढ़ई और परसापानी तक मोटर बोट 25 चक्कर लगा रही है. आप भी अपने परिवार के साथ तवा नदी के रास्ते एसटीआर की सफ़ारी कर सकते हैं. यहां आकर गर्मी का अहसास भी नहीं होगा, क्योंकि हरियाली और पानी से लबालब भरी ये जगह बेहद कूल है.

जानकारी के अनुसार, तवा नदी के रास्ते जंगल सफारी का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. स्थानीय प्रशासन की मानें तो पिछले महीने 1 से 31 मार्च तक छोटी-बड़ी बोट ने लगभग 25 चक्कर लगाए. इसके साथ ही हाल ही में पर्यटकों को संख्या में काफी इज़ाफ़ा हुआ है. सुबह 5 बजे से होने वाली इस सफारी में लगभग पांच घंटे सैलानी नदी के रास्ते जंगल घूमते हैं. मढ़ई में बोट से उतर कर सैलानी वाहनों के जरिए भी जंगल सफारी कर रहे हैं. एमपीटी तवा नगर के पर्यटन को बढ़ाने के लिए सतपुड़ा के जंगलों के बीच से बहने वाली तवा नदी से तवा रिसॉर्ट से सैलानियों को 30 किलोमीटर की परसापानी और 50 किलोमीटर की मढ़ई की सफारी कराई जा रही है.

वन्य प्राणियों के कर रहे दीदार
मैनेजर एमपीटी तवा नगर श्यामेंद्र अवस्थी ने लोकल 18 को बताया कि तवा नदी के रास्ते 50 और 30 किलोमीटर की सफारी पर्यटकों को पसंद आ रही है. इसके जरिए पर्यटन कारोबार भी बढ़ रहा है. जंगल में वाटर-सफारी शुरू होने के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक अपने परिवार के साथ यहां आ रहे हैं. सफारी में कई जगह बोट सतपुड़ा के घने जंगल के बीच बहती नदी से गुजरती है. इस दौरान सैलानियों को किनारों पर टाइगर, तेंदुआ सहित वन्य प्राणियों की झलक मिल जाती है. तवा नदी के विशाल मगरमच्छ और अन्य जलीय जीव भी पर्यटक देखते हैं. इसके साथ ही गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटकों को यह बहुत पसंद आ रहा है.

Tags: Local18, Mp news, MP tourism, Tiger reserve



Source link

x