गर्मी से चढ़ा सब्‍जी का पारा! आम आदमी पर टूट पड़े आलू-प्‍याज-टमाटर-नीबू, सरकार से लगाई बचाने की गुहार


हाइलाइट्स

भीषण गर्मी से सब्जियों का पारा भी आसमान पर है. आलू, प्याज, टमाटर, नींबू, मिर्च, धनिया सब महंगा हो गया है.टमाटर के दाम तो हफ्तेभर में ही दोगुने हो गए हैं.

नई दिल्‍ली. ऊपर तपता सूरज और नीचे भड़की महंगाई ने आम आदमी की हालत खराब कर दी है. भीषण गर्मी से सब्जियों का पारा भी आसमान पर है. बेतहाशा बढ़ती कीमतों की वजह से सब्जियों की पहुंच आम आदमी की थाली से दूर होती जा रही है. गर्मी से पहले ही लोग बेहाल हैं और अब महंगाई ने तो जैसे कमर ही तोड़ दी है. आलू, प्याज, टमाटर, नींबू, मिर्च, धनिया सब महंगा हो गया है. टमाटर के दाम तो हफ्तेभर में ही दोगुने हो गए हैं. आलू-प्याज की कीमतें भी आसमान छू रही हैं और ग्राहक हो या दुकानदार सब महंगाई से परेशान हैं.

न्यूज 18 की टीम ने मेरठ की सदर बाजार मंडी का मुआयना किया तो यहां सब्जी बेचने और खरीदने वाले दोनों ही बेहाल नजर आए. खरीदारों का कहना है कि गर्मी ने तो उन्हें हलकान कर ही रखा है, रही सही कसर सब्जियों के बढ़ते दाम ने पूरी कर दी है. महिलाओं का कहना है कि भीषण गर्मी और प्रचंड महंगाई ने जीना मुहाल कर रखा है. दुकानदारों का कहना है कि जैसे वो खरीदते हैं वैसे ही बेचते हैं. दुकानदारों ने बताया कि खासतौर से टमाटर के दाम हफ्तेभर में दोगुने हो गए हैं, क्योंकि दक्षिण भारत के राज्यों में गर्मी की वजह से उत्पादन गिर गया है.

ये भी पढ़ें – कार नहीं पूरी ‘बंकर’ है तानाशाह को गिफ्ट हुई गाड़ी, फूल जैसे लगते हैं गोली और बम, खींच सकती है 4-4 फॉर्च्‍यूनर

गर्मी ने गिराया उत्‍पादन
महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में टमाटर के उत्पादन में कमी आने की वजह से इसकी सप्‍लाई पर बड़ा असर पड़ा है. जाहिर है कि इसका असर कीमतों पर भी दिखेगा. दूसरी हरी सब्ज़ियों के दाम बढ़ने के पीछे की वजह भी गर्मी को ही माना जा रहा है, क्योंकि भीषण गर्मी से इनका उत्‍पादन तो घटा ही है, साथ ही हरी सब्जियों को स्‍टोर करना मुश्किल हो रहा और बड़ी मात्रा में सब्जियां बिकने से पहले ही खराब हो जाती हैं.

कहां पहुंची कीमत
सब्ज़ियों के दाम की बात करें तो हरी मिर्च 100 रुपये किलो, धनिया 200 के पार. खुदरा में टमाटर 60 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है तो लौकी, तुरई, भिंडी, पालक, गोभी, अरबी के पत्ते, खीरा जैसी बेलदार फसलें गर्मी की वजह से झुलस रही हैं. इनका उत्‍पादन भी कम हो रहा और इन्‍हें स्‍टोर करके बचाए रखना भी मुश्किल हो रहा है. यही कारण है क‍ि ज्‍यादातर हरी सब्जियां 60 से 80 रुपये किलो के भाव बिक रही हैं.

गर्मी और महंगाई की जानलेवा जुगलबंदी
वैसे तो गर्मी हमेशा परेशान करती है, लेकिन इस बार महंगाई के साथ इसकी जानलेवा जुगलबंदी हो गई है. गर्मी की वजह से बड़ी मात्रा में सब्जियां खेत में ही खराब हो जाती हैं और मंडी तक पहुंचने में ही इसके भाव बढ़ चुके होते हैं. एक तरफ गर्मी की वजह से लोगों को हरी सब्‍जी, नीबू पानी, धनिया-पुदीना का सेवन ज्‍यादा करने की सलाह दी जाती है तो दूसरी ओर इनकी कमरतोड़ महंगाई ने आम आदमी के लिए आगे कुआं पीछे खाई जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. आलम ये है कि दुकानदार और ग्राहक दोनों एक सुर में गुहार लगा रहे हैं महंगाई कम करो सरकार.

Tags: Business news, Onion Price, Tomato crosses Rs 80, Vegetable prices



Source link

x